Monday 30 August 2021

महिला साशक्तिकरण प्रौढ़ शिक्षा, नवयुवकों को दक्ष बनाने पर विशेष ध्यान दें रोटेरियन बंधु : अनूप मित्तल


रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट 43 वर्ष पुराना प्रतिष्ठित क्लब : रो0 के सी लखानी

फरीदाबाद, 30 अगस्त (रैपको न्यूज़)। रोटरी जिला (3011) रोटरी गवर्नर रो0 अनूप मित्तल ने रोटरी जगत से आह्वान किया है कि महिला साशक्तिकरण, प्रौढ़ शिक्षा और नवयुवकों में दक्षता विकास (स्किल डवैलपमैंट) पर  विशेष रूप से ध्यान दें।


रो0 अनूप मित्तल यहां रोटरी फरीदाबाद ईस्ट के नवनियुक्त प्रधान रो. दिलीप वर्मा की इन्स्टालेशन सैरामनी के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। आपने कहा कि रोटरी की सेवा ऐसी होनी चाहिए कि सेवा लेने वाले व्यक्ति का जीवन ही बदल जाए। इतना ही नहीं रोटरी क्लब की अधिकाधिक सदस्यता से ही अधिकाधिक काम किये जा सकते हैं।


रो0 अनूप मित्तल ने कहा कि रोटरी ने 2025 तक 6 करोड़ प्रौढ़ लोगों को शिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। महिलाओं को सैनेटरी पैड उपलब्ध कराने हेतु फरीदाबाद में एक सैनेटरी पैड बनाने का कारखाना रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कार स्थापित करने जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलैंस उपलब्ध कराने हेतु लाईफ ऑन व्हील्स योजना पर कार्य हो रहा है।


आपने कहा कि धन खर्च और धन का सदुपयोग करने का फर्क समझने का प्रयास करें। युवकों को उसी लाईन में दक्ष बनाया जाए जिसकी मांग हो। आपने रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट की मानवसेवा एवं समाज कल्याण के प्रोजैक्टों की सराहना भी की।

जिला रोटरी गवर्नर इलैक्ट रो० अशोक कन्दूर ने कहा कि 2004 में फरीदाबाद में 5 रोटरी क्लब थे, आज 30 हैं। फरीदाबाद में रोटरी बहुत काम कर रहा है जिसके चलन का श्रेय रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट को जाता है।

रोटरी क्लब आफ फरीदाबाद ईस्ट के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व प्रधान रो0 के. सी. लखानी ने इस अवसर पर पुरानी याद ताजा करते हुए कहा कि हमारा क्लब फरीदाबाद का तीसरा एवं 43 वर्ष पुराना क्लब है। आधे से अधिक सदस्यों का पूर्व प्रधान होना इसकी विशेषता है। अब नई पीढ़ी इसका नेतृत्व संभाल रही है।


रो0 लखानी ने कहा कि 44-45 वर्ष पूर्व फरीदाबाद में लायन्स क्लबों का काम एवं नाम बहुत था, तब स्व0 डा0 एम एल गुप्ता ने मुझे लायन्स क्लब का सदस्य बनने पर बहुत जोर दिया, परंतु मैंने उन्हें साफ कह दिया कि मैं केवल रोटरी क्लब का ही सदस्य बनूंगा। तब रोटरी क्लब के सदस्यों की प्रतिष्ठा एवं समाज में स्थान बहुत ऊंचा होता था। आसानी से रोटरी की सदस्यता नहीं मिलती थी। डा0 गुप्ता ने कहा कि क्या रो० एम एल मनचंदा आपको सदस्य बनाएंगे?

रो0 लखानी ने कहा कि इसे समय का चक्र कहिए कि जब मैं रोटरी क्लब बल्लबगढ़ (जो बाद में रोटरी क्लब फरीदाबाद सैंट्रल बना) का सदस्य बना तो रो0 एम एल मनचंदा मुख्यातिथि थे और उन्हीं ने मुझे सदस्य के रूप में इन्डक्ट किया।

रो0 लखानी ने कहा कि रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट ने पुराने सभी अवार्ड प्राप्त कर लिये हैं, इसलिए गवर्नर महोदय को नया अवार्ड घोषित करना चाहिए। आपने रो0 वेद अदलक्खा के कार्यकाल की सराहना करते कहा कि कोरोना काल में जब लोग बाहर नहीं निकलते थे, उस दौरान रो0 वेद अदलक्खा ने कोरोना के बचाव हेतु भी बढ़ चढ़ कर प्रोजैक्ट किये और रक्तदान शिविर आयोजित करने एवं रिकार्ड यूनिट रक्त एकत्रित करने का तो इनका रिकार्ड रहा है।

रोटरी जिला रक्तदान चेयरमैन एवं क्लब के पूर्व प्रधान रो0 एच एल भुटानी ने पूर्व प्रधानों को परम पूज्य करार देते हुए कहा कि इनके किये गये कार्यों से ही क्लब की प्रतिष्ठा बढ़ी है और आज यह क्लब जिले का प्रतिष्ठित क्लब ने रूप में जाना जाता है। आपने रक्तदान शिविर आयोजित करने एवं रक्तदान में अधिकाधिक सहयोग के लिये रो0 वेद अदलक्खा की भरपूर प्रशंसा की।

रो0 वेद अदलक्खा ने अपने कार्यकाल को जीवन का सुनहरा वर्ष करार देते हुए परिवार, मित्रगणों एवं क्लब के सदस्यों व टीम का सहयोग व समर्थन के लिये आभार व्यक्त किया।

नव नियुक्त प्रधान रो० दिलीप वर्मा ने पहले से चले आ रहे सभी प्रोजैक्टों को चलाने, कोरोना टैस्ट में सहयोग करने, सिलाई केंद्र, भाटिया सेवक समाज स्थित लैब की मशीनें ठीक कराने, वाटर हारवैस्टिंग हेतु कार्य करने पौधारोपण एवं रक्तदान शिविर आयोजित करने एवं स्कूलों में कार्य करने जैसे प्रोजैक्ट चलाने की घोषणा की।

इस अवसर पर रो0 मधु मित्तल, रमा भाटिया, अनिल कनौडिय़ा, मुकेश मंगला, संजय गुप्ता को रोटरी सदस्य के रूप में इन्डक्ट किया गया। सरदार मोहन सिंह भाटिया, रो0 शम्मी कपूर, रो0 राजीव चावला, रो0 जे एस लाम्बा, रोटरी ब्लड बैंक कार्यकारी उपप्रधान दीपक प्रसाद, रो0 राहत भाटिया, रो0 आर एस गांधी, रो0 जगत मदान की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

मंच संचालन रो0 तरूण गुप्ता ने बड़ी कुशलता एवं भावपूर्ण ढंग से किया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: