Sunday 24 October 2021

'स्वस्थ हरियाणा’ मोबाइल एप लांच, लंबी लाइनों में लगनेे से मिलेगी निजात


फरीदाबाद, 24 अक्टूबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि आमजन को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगनेे से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘स्वस्थ हरियाणा’ मोबाइल एप लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पतालों में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि यह एप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है।  

मरीज घर बैठे  एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे
इसके माध्यम से मरीज घर बैठे  एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे
इससे जिला के अस्पतालों में लोगों की भीड़ का सुव्यस्थित तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा। मरीज को किस डॉक्टर व किस स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास जाना है। इसके लिए मरीज को लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, जिससे उसके समय की बचत भी होगी और वह सीधा जाकर अपने डॉक्टर के पास इलाज करवा सकता है।
मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे देख सकते हैं लैब रिपोर्ट
ज़िला उपायुक्त ने बताया कि डॉक्टर जो टेस्ट लिखेगे और जो भी लैब की रिपोर्ट होगी इस एप के माध्यम मरीज अपनी लैब रिपोर्ट को घर बैठे ही अपने मोबाइल ऐप से फोन पर देख पाएंगे। उन्हें रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पडेगी। इस एप में मरीज की सारी हिस्ट्री स्टोर रहेगी, वह कभी भी देख सकता है।
उपायुक्त ने बताया कि इस मोबाइल ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी (ब्लड बैंक ई-रक्तकोष से लिंक है तथा ब्लड युनिटस की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है), जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण सम्बन्धी जानकारी भी उपलब्ध रहेंगी।
*ये हैं एप की मुख्य विशेषताएं*
मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण ( डेमोग्राफिक डिटेल्स) से भरा जा सकेगा, मरीज अपना भूतपूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड देख पाएंगे, मरीज अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओ.पी.डी. का चयन कर सकेंगें, मरीज अपनी जांच रिपोर्ट अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड कर सकेंगें, सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि अनुसार उपलब्ध होगा और मरीजों को इस ऐप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी उपलब्ध होंगी।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: