Friday 31 December 2021

डी.ए.वी में “श्री मदभगवत गीता में गुरु की मीमांसा” एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन


फरीदाबाद, 31 दिसंबर (रैपको न्यूज़)। डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में “श्री मदभगवत गीता में गुरु की मीमांसा” एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। 

 इस कार्यक्रम के मुख्यवक्ता डॉ अमित शर्मा, (असिस्टेंट प्रोफेसर,विभागाध्यक्ष-संस्कृत विभाग ,डीएवी शताब्दी महाविद्यालय)रहे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गीता में उल्लेखित गुरु की भूमिका व गुरु के अपने शिष्यों के प्रति उनके दायित्वों से अवगत कराकर गुरुओं के शिक्षण कौशल को बढ़ाना और निखारना था। मुख्यवक्ता ने शिक्षण को गीता से जोड़ा व शिक्षा संबंधी अति महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की । उन्होंने शिक्षक के जन्म से मोक्ष तक की भूमिकाओं को विस्तार से बताया। शिक्षक को किस तरह कर्म प्रधान होकर विद्यार्थियों के साथ ज्ञान को बांटना चाहिए व इस बात पर उन्होंने कहा की जाति नहीं बल्कि गुण व कर्म सर्वोपरि है। शिक्षक के गुणों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक में लालच का भाव नहीं होना चाहिए। गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्ति संभव नहीं है परंतु गुरु को अपनी भूमिका को सुदृढ़ करने के लिए अपने में कुछ गुणों का सृजन करना होगा। कार्यक्रम के अंत में कार्यकारी प्रधानाचार्या डॉ अर्चना भाटिया ने कहा कि शिक्षक को स्वयं को अभिप्रेरित रखना चाहिए और यह एक शिक्षक की अपने प्रति सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

 इस कार्यक्रम मैं वाणिज्य विभाग अध्यक्षा डॉक्टर अर्चना भाटिय़ा , श्री मुकेश बंसल, डॉ रुचि मल्होत्रा, डॉ शिवानी, डॉ अर्चना सिंघल डॉअंजू गुप्ता सभी प्राध्यापक गण उपस्थित रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: