Friday 12 April 2024

अकालतख्त साहिब के हुकुम अनुसार वैशाखी पर घरों व कार्यालयों पर निशान साहिब लगाने का आह्वान



फरीदाबाद 12 अप्रैल (रैपको न्यूज़)।फरीदाबाद सरब गुरूद्वारा कमेटी  ने समस्त संगत से आह्वान किया है कि श्री अकाल तख्त साहिब के हुक्म नामा के अनुसार 13 अप्रैल को वैशाखी के दिन अपने घरों व कार्यालयों में निशान साहिब लगाएं।

सरब गुरूद्वारा कमेटी के महासचिव स० रविंद्र सिंह राणा ने बताया कि कमेटी द्वारा समस्त गुरूद्वारा प्रबंधन समितियों तथा संगत से आह्वान किया गया है कि वे श्री अकाल तख्त साहिब के हुकुम अनुसार निशान साहिब लगाएं। 

स0 राणा के अनुसार निशान साहिब जहां सैंकड़ों वर्षों से जुल्मों के विरूद्ध एक आवाज के रूप में पहचान रखते हैं वहीं जब कोरोना काल में लोगों को महामारी ने घेर लिया था तब भी इसकी उपयोगिता रही। आपने बताया कि कोरोना काल में जब लोगों ने एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश तक पलायन करना शुरू किया तो निशान साहिब देखते ही उन्हें यह सुकून मिल जाता था कि इस जगह पर खाना व दवाईयां मिल सकती हैं। यही स्थिति कोरोना काल की दूसरी लहर के समय रही, जहां आक्सीजन की कमी के कारण जनता की हालत बदतर हो रही थी तो निशान साहिब को दूर से देखकर ही यह अहसास होता था कि यहां आक्सीजन व इलाज उपलब्ध हो सकता है।

स० राणा ने संगत से आह्वान किया है कि वह वैशाखी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाएं और सिक्ख पंथ की शान अकाल तख्त साहिब के हुकुमनामे के अनुसार अपने घरों व कार्यालयों पर इस दिन निशान साहिब लगाएं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: