Thursday 27 December 2018

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस तथा सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड अधिकारी रविंदर कुमार मनचंदा ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में प्राचार्या  कौशिक की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया।  उन्होंने बच्चों को बताया कि हमारे देश में 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस  के रूप में मनाया जाता है। 1986 में इसी दिन  उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पारित हुआ था।
इसके बाद इस अधिनियम में विभिन्न संशोधन किये गए। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसम्बर 2002 में एक व्यापक संशोधन लाया गया और फिर इस अधिनियम को 15 मार्च 2003 से लागू किया गया।
विश्व स्तर पर 15 मार्च को प्रत्येक वर्ष विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। लेकिन भारत वर्ष में 24 दिसंबर 2000 से ही राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जा रहा है इस दिवस के अवसर पर हम सभी उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के संबंध में जागरुक कर सकते है, परिणामस्वरूप उपभोक्ता संरक्षण नियम की अनुपालना हेतु भारत सरकार ने यह दिवस घोषित किया है, क्योंकि 24 दिसंबर को ही भारत के राष्ट्रपति महोदय ने इस अधिनियम को हस्ताक्षर करके पास किया था  भारत के राष्ट्रपति ने इसी दिन ऐतिहासिक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के अधिनियम को स्वीकारा था। प्राचार्या नीलम कौशिकए इंग्लिश प्रवक्ता रविंदर कुमारए रेनू शर्मा और अर्थशास्त्र प्रवक्ता शारदा ने बच्चों से इस जानकारी की चर्चा अपने घर के सभी सदस्यों से करने की भी अपील की।  
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: