Friday 28 December 2018

ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश


गुरूग्राम। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (इपीसीए) ने गुरूग्राम सहित दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से गुरूग्राम,दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में सभी प्रकार की निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सभी संबंधित विभागों को ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
ग्रैप की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने विशेष टीमों का गठन किया है, जो क्षेत्र में राऊंड ओ क्लॉक गश्त कर रही हैं तथा ग्रैप का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही सडक़ों और वृक्षों पर पानी का छिडक़ाव तथा ग्रीन बैल्ट एरिया में बागवानी कचरे को श्रैड करके डाला जा रहा है, ताकि धूल को उडऩे से रोका जा सके। मुख्य सडक़ों की सफाई के लिए नगर निगम द्वारा चलाई जा रही स्वीपिंग मशीनों के माध्यम से मैकेनिकल स्वीपिंग को सुनिश्चित किया जा रहा है।
टीमों द्वारा कचरा जलाने वालों, बिना ढक़े कचरा ले जाने वालों, मलबा डालने वालों, निर्माण गतिविधियों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री बेचने वालों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री ले जाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। टीमों द्वारा निर्माण गतिविधियों को रोकने के साथ ही निर्माण सामग्री को ढक़वाया जा रहा है, ताकि धूल ना उड़े।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: