Tuesday 31 March 2020

लाक डाऊन के कारण दोहरी मार से बचा उद्योग जगत : नरेंद्र अग्रवाल


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान एवं प्रमुख उद्योग प्रबंधक श्री नरेंद्र अग्रवाल ने कोरोना वायरस के कारण देशभर में चल रहे लॉक डाउन को लेकर बन रही आशंकाओं तथा लॉक डाउन उपरांत अर्थव्यवस्था पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ने की आशंकाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि वास्तव में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लाक डाउन का जो कदम उठाया, उससे ना केवल कोरोनावायरस से बचाव की ओर कदम बढ़े, बल्कि इससे उद्योगों को भी दोहरी मार से बचा लिया गया।
श्री अग्रवाल के अनुसार यदि उद्योग पूर्णतया चलते रहते तो कोरोनावायरस के कारण उनके उत्पादन की खपत नहीं हो पाती, जिसका परिणाम यह निकलता कि स्टॉक में डैड इन्वेस्टमेंट हो जाती और उद्योगों पर मंदी का दबाव बढ़ जाता।
श्री अग्रवाल के अनुसार वर्तमान में उद्योगों में उत्पादन बंद है और जब लाक डाउन समाप्त होगा तो उस समय उद्योगों का उत्पादन पहले 3 से 6 माह तक 65 से 70% तक रहेगा जो कि समय के अनुसार एक बेहतर स्थिति होगी परंतु इसके साथ ही श्री अग्रवाल का मानना है कि इससे बेरोजगारी बढ़ने की आशंकाएं हैं जिस पर केंद्र सरकार को ध्यान देना चाहिए।
 श्री अग्रवाल के अनुसार लाक डाउन के समय में लोग अपने घरों पर रह रहे हैं जिसके कारण उनका खर्चा कम हुआ है, इस स्थिति का आकलन नोटबंदी से किया जा सकता है जब लोगों ने परिस्थिति के अनुरूप अपना खर्चा कम कर दिया था और स्थिति पूर्णतया सामान्य होते होते 2 वर्ष का समय लग गया।
 श्री अग्रवाल के अनुसार अब लॉक डाउन से 6 माह तक उत्पादकता तथा अर्थव्यवस्था को गति मिलने में समय लगेगा जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोनावायरस के प्रभाव के अनुरूप एक अच्छा कदम सिद्ध होगा। श्री अग्रवाल ने स्पष्ट करते कहा है कि लाक डाउन और उसके प्रभावों को लेकर नकारात्मक सोच नहीं बनाई जानी चाहिए।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: