Tuesday 31 March 2020

लॉक डाउन उपरांत अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए अभी से ठोस कार्य नीति बनाई जाए : मुंजाल


गुरूग्राम। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं सुप्रसिद्ध उद्योग प्रबंधक श्री योगेश मुंजाल ने देशभर में लाक डाउन के दौरान विभिन्न राज्य सरकारों तथा केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं व जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे राशन तथा लंगर की व्यवस्था का जहां स्वागत किया है वहीं श्री मुंजाल का मानना है कि लाक डाउन उपरांत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार को प्रभावी कार्य नीति तैयार करनी होगी।
 श्री मुंजाल के अनुसार यह एक बार पुन: सिद्ध हो गया है कि मजबूत नेतृत्व के साथ पर कोरोना वायरस जैसी महामारी से भी निपटा जा सकता है और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जिस प्रकार जनता ने स्वयं को घरों में बंद रखा उससे साफ है कि निकट भविष्य में ही कोरोनावायरस से मुक्ति मिल जाएगी।
 श्री मुंजाल के अनुसार इस संबंध में चिंताजनक तथ्य यह है कि लगभग एक माह तक उद्योग बंद होने उपरांत जब कार्य आरंभ किया जाएगा तो समस्याएं उभर कर सामने आएंगी जिन से निपटने के लिए अभी से व्यवस्था की जानी जरूरी है।
 श्री मुंजाल का मानना है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार देश की जनता ने पहले स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्टार्टअप प्रोजेक्ट तथा मेक इन इंडिया जैसे अभियान में अपनी भागीदारी दिखाई और अब लॉक डाउन के दौरान जिस प्रकार स्वयं को घरों में बंद रखा उससे साफ है कि जनता सरकार के साथ विशेषकर अपने नेतृत्व के साथ चलना चाहती है और चल रही है, ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह लाक डाउन उपरांत अर्थव्यवस्था को बेहतर व तीव्र गति देने के लिए ऐसी योजना तैयार करें जिससे सभी वर्गों व अर्थव्यवस्था को लाभ मिल सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: