Monday 13 April 2020

लघु उद्योगों को लाभ देने के लिए बड़े उद्योगों व एक्सपोर्ट यूनिटों को आरंभ करना जरूरी : भाटिया


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान श्री बी आर भाटिया ने लाक डाउन अवधि में लघु उद्योगों को सशर्त खोलने की संभावनाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हालांकि लाक डॉऊन  के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए मुख्यमंत्री का यह एक प्रभावी कदम है, परंतु व्यवहारिक रूप से जब तक इस संबंध में परेशानियों को दूर नहीं किया जाता, तब तक एमएसएमई सेक्टर को राहत नहीं मिल सकती। श्री भाटिया के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि एक्सपोर्ट्स यूनिट्स को भी आरंभ करने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाने चाहिए।
 श्री भाटिया ने इसके साथ-साथ बड़े उद्योगों में कार्य आरंभ करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि बिना बड़े उद्योगों को शुरू किए एमएसएमई सेक्टर को ना तो काम मिलेगा न ही लघु उद्योगों को खोलने के निर्णय को व्यवहारिक रूप से लागू किया जा सकेगा।
श्री भाटिया ने इसके साथ-साथ पूरी प्रक्रिया को एक चरणबद्ध रूप से कार्य अमल में लाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि कंपनियों में रहने व खाने की व्यवस्था तो की जा सकती है, परंतु इसके साथ-साथ काफी परिवर्तन करने जरूरी होंगे क्योंकि सोशल डिस्टेंस के फार्मूले को अपनाने के लिए बेसिक स्ट्रक्चर में परिवर्तन आवश्यक है।
 श्री भाटिया का मानना है कि लाक डाऊन के कारण नुकसान तो हो रहा है परंतु सभी इस बात से भी सहमत है कि इससे कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी को रोक लिया गया है और भारत में वह स्थिति नहीं है जो आज विदेशों में बनी हुई है।
 श्री भाटिया ने इस संबंध में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए जा रहे कदमों का समर्थन करते हुए कहा है कि श्री मोदी ने जिस प्रकार लॉक डाउन का कंसेप्ट दुनियाभर को दिखाया और कोरोना वायरस से देशवासियों को बचाने के लिए एक सफल रास्ता अपनाया, इससे साफ है कि वे एक दूरदर्शी मार्गदर्शक के रूप में कार्य कर रहे हैं और उन पर ही आगामी कार्य योजना के लिए विश्वास किया जाना चाहिए।
श्री भाटिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में आने वाले समय में सभी संबंधित एकजुट होकर कार्य करेंगे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: