Thursday 7 May 2020

मारुति में 12 मई से शुरू होगा उत्पादन: उद्योगों के लिए राहत का संदेश -राज भाटिया


फरीदाबाद। कन्फरडेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री हरियाणा स्टेट काउंसिल के पूर्व चेयरमैन श्री राज भाटिया ने कोरोनावायरस के कारण देश भर में चल रहे लाक डाउन की बीच देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी द्वारा 12 मई से पुन: उत्पादन आरंभ करने की घोषणा पर जहां सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त की है, वहीं श्री भाटिया का मानना है कि इससे औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिसकी वर्तमान समय में काफी आवश्यकता महसूस की जा रही है।
 श्री भाटिया के अनुसार उत्तर भारत विशेषकर हरियाणा, दिल्ली व उत्तर प्रदेश वर्तमान में ऑटोमोबाइल हब के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए हैं। लाक डाउन के बीच सरकार द्वारा उद्योगों में कार्य करने की अनुमति प्रदान करने का क्रम आरंभ किया गया है, ऐसे में उद्योगों द्वारा यह मांग की जाती रही है कि यदि सरकार द्वारा लघु उद्योगों में कार्य आरंभ कराने की प्रक्रिया को गति प्रदान की जानी है तो इसके लिए बड़े उद्योगों में उत्पादन आरंभ करना होगा।
श्री भाटिया के अनुसार मारुति द्वारा मानेसर के संयंत्र में 12 मई से उत्पादन आरंभ करने की घोषणा निश्चित रूप से सराहनीय है और इससे मारुति से जुड़े उद्योगों के साथ-साथ इंजीनियरिंग यूनिटों को भी लाभ मिलेगा व एमएसएमई सेक्टर लाभान्वित होगा।
श्री भाटिया का मानना है कि लाक डाउन के कारण पिछले लगभग डेढ़ माह से उद्योगों के समक्ष जो स्थिति बनी हुई है, ऐसे में मारुति में कार्य आरंभ करना राहत प्रदान करेगा।
उल्लेखनीय है मारुति ने देशभर में 600 शोरूम खोले हैं और 60 कारों की डिलीवरी भी की गई है, यहां यह तथ्य विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि अप्रैल ऐसा माह रहा, जब एक भी कार नहीं बिकी। कंपनी के अनुसार मारुति अपनी मानेसर प्लांट में 12 मई से उत्पादन शुरू करेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने कहा है कि डीलरों के लिए नए मानक परिचालन नियम जारी किए गए हैं।
 श्री भाटिया का मानना है कि मारुति में कार्य आरंभ होना एक पहल है और विश्वास व्यक्त किया जा सकता है कि इसके साथ ही ऑटोमोबाइल से जुड़े अन्य बड़े उद्योगों में कार्य आरंभ हो सकेगा और इससे संबंधित उद्योगों व उनके श्रमिकों को लाभ मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: