Saturday 30 May 2020

वार्ड नंबर 14 : सेवाभाव, राशन वितरण, जन सहयोग व जन हितैषी कार्यों के लिए पार्षद जसवंत सिंह की सराहना


फरीदाबाद 30 मई (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च से चल रहे लाक डाउन के दौरान जहां विभिन्न सामाजिक संगठन सेवाभाव एवं नर सेवा को सर्वोपरि मानते हुए जुटे रहे, वहीं फरीदाबाद नगर निगम के वार्ड नंबर 14 में जिस प्रकार सेवा कार्यों के साथ-साथ रक्तदान शिविर, मेंटेनेंस संबंधी कार्य, जन समस्याओं की सुनवाई, राशन वितरण तथा जल आपूर्ति तथा सीवरेज समस्या के लिए कार्य जारी है, उसके लिए वार्डवासी स्थानीय पार्षद सरदार जसवंत सिंह की सराहना करते देखे जा रहे हैं।
67 साल की आयु में भी लॉक डाउन के समय जनसमस्याओं के समाधान के साथ साथ वार्ड में दो बार रक्तदान शिविर आयोजित कर थैलेसीमिया बच्चों को रक्त उपलब्ध कराने तथा इस क्रम में लगभग 100 यूनिट रक्त एकत्रित कराते हुए सरदार जसवंत सिंह ने जो कार्य किया उसकी सराहना रक्तदान शिविर से जुड़ी रेडक्रॉस सोसाइटी, बन्नुवाल वेलफेयर एसोसिएशन, महावीर इंटरनेशनल तथा अन्य संगठन व उनसे जुड़े लोग भी कर रहे हैं।
यही नहीं लाक डाउन के आरंभ होते ही इस वार्ड में श्रमिकों व मजदूरों के समक्ष खानपान की समस्या सामने आ गई थी, सरकार द्वारा इस संबंध में मामले को संज्ञान में लिया गया और आपूर्ति आरंभ की गई, परंतु इससे पूर्व ही जिस प्रकार पार्षद सरदार जसवंत सिंह व उनकी टीम ने मोर्चा संभाल लिया और जरूरतमंदों को सूखा राशन तथा भोजन की आपूर्ति करने की प्रक्रिया आरंभ की गई, वह एक प्रशंसनीय कदम रहा जिसकी वार्डवासी व प्रबुद्ध वर्ग द्वारा प्रशंसा की जा रही हैं।
इतना ही नहीं लाक डाउन के बावजूद जनता की समस्याओं को सुनना और लाक डाउन के दौरान सीमित साधन होने के बावजूद उनका समाधान करना भी सरदार जसवंत सिंह की एक अन्य उपलब्धि रही।
 वार्ड के ब्लॉक जी और ब्लॉक एच में पिछले काफी समय से चल रही पानी की समस्या के समाधान के लिए ट्यूबवेल का कार्य कराने में भी वे पीछे नहीं रहे, ऐसा क्षेत्र में कार्यरत बुद्धिजीवी वर्ग का कहना है।
लाक डाउन के दौरान जन सहयोग ऐप से जनता को सुविधाएं मुहैया कराने तथा सरल हरियाणा के ऐप से मदद की दरकार रखने वाले लोगों की सहायता करने में भी जसवंत सिंह की टीम एकजुट दिखी।
यही नहीं लाक डाउन के दौरान 5ए, के, एच, आदर्श कॉलोनी, निशन हट क्षेत्र में व्यवस्थित रूप से राशन वितरण तथा खाना बांटने में भी पार्षद व उनकी टीम जिस तत्परता से सक्रिय रही, वह सभी वर्गों में सराहना का विषय बना हुआ है।
क्षेत्र में आयोजित रक्तदान शिविर तथा भोजन वितरण कार्यक्रमों में सक्रिय सर्वश्री गुरुदेव सिंह, मनोज अरोड़ा, दलजीत सिंह, दीपक अभी, रवि बत्रा, प्रीतम गुलाटी व उनके साथी, रिंकू, जोगिंदर अभी, अनिल बहल, प्रभाकर, भोगल खान, रणधीरा, राकेश, अरविंदर सिंह, करण दीप सिंह, मनिंदर सिंह, मयंक, प्रिंस अरोड़ा, दीपक मनचंदा, अक्षय मनचंदा, श्री अरोड़ा सहित कई स्वयंसेवक प्रातः व सांयकाल सरदार जसवंत सिंह के नेतृत्व में सेवा भाव में एकजुट देखे गए।
स्वयं सेवकों का मानना है कि जिस प्रकार वार्ड नंबर 14 के पार्षद द्वारा जरूरतमंदों की सेवा तथा थैलेसीमिया के बच्चों के लिए रक्त एकत्रित करने के साथ-साथ जन समस्याओं के समाधान के लिए कार्य किया गया, उससे ना केवल उन्हें बल्कि इससे अन्य लोगों को भी प्रोत्साहन मिला जो सेवा का जज्बा अपने दिलों में रखते थे परंतु सीमित साधनों के कारण खुलकर आगे नहीं आ रहे थे।
इधर दूसरी और सरदार जसवंत सिंह ने लॉक डाउन के दौरान हुए कार्यों का श्रेय उन सभी लोगों को दिया है, जिन्होंने उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया।
 सरदार जसवंत सिंह ने फरीदाबाद जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव, पुलिस आयुक्त श्री केके राव, फरीदाबाद नगर निगम आयुक्त श्री यश गर्ग की विशेष रूप से सराहना की है जिन्होंने आपात परिस्थितियों में क्षेत्र में व्यवस्था को बेहतर रूप से बनाए रखा।
सरदार जसवंत सिंह ने वार्ड ऑफिसर एसएस रावत व उन संगठनों तथा संस्थानों का भी आभार व्यक्त किया है जिन्होंने रक्तदान शिविर आयोजित करने तथा राशन वितरण के साथ-साथ क्षेत्र में व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग दिया। वार्ड में पानी व सीवरेज संबंधी समस्या के समाधान के लिए निगम अधिकारियों के सक्रिय योगदान का उल्लेख करते स. जसवंत सिंह ने कहा है कि बिना टीमवर्क के यह सभी कार्य संभव नहीं थे।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: