Monday 18 May 2020

लाक डाउन 4 : अगले आदेशों तक बनी रहेगी यथास्थिति, सांय 7:00 से प्रातः 7:00 बजे तक धारा 144 भी लागू


फरीदाबाद, 18 मई। कोरोनावायरस के कारण देशभर में चल रहे लाक डाउन को 31 मई तक बढ़ाने उपरांत फरीदाबाद जिलाधीश एवं जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव ने सांय काल 7:00 से प्रातः काल 7:00 बजे तक धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के अनुसार गैर आवश्यक वस्तुओं के लिए किसी भी प्रकार की मूवमेंट सांय 7:00 से प्रातः 7:00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगी। इतना ही नहीं लॉक डाउन के 31 मई तक बढ़ने उपरांत रियायतों के संबंध में स्पष्ट किया गया है कि सरकार द्वारा भविष्य में दिए जाने वाले दिशा निर्देशों तक पुरानी स्थिति बनी रहेगी अर्थात आवश्यक व गैर आवश्यक वस्तुओं को लेकर जो निर्देश पहले जारी हैं, वह यथावत बने रहेंगे।
उल्लेखनीय है लाक डाउन 4 में कुछ रियायतो को लेकर क्षेत्र में चर्चाओं व अफवाहों का माहौल बना हुआ है।
जिलाधीश के आदेशों से साफ है कि अगले आदेश आने तक फरीदाबाद में लॉक डाउन 4 में भी आदेशों की वही स्थिति बनी रहेगी जो लाक डाउन 3 में जारी थी। स्पष्ट है कि कोई नई रियायत अभी तक नहीं दी गई है। जिला उपायुक्त के आदेशों को देखें तो साफ है कि इस संबंध में सरकार द्वारा आने वाले समय में जो दिशा निर्देश दिए जाएंगे, उनके अनुसार ही कोई निर्णय हो पाएगा, परंतु तब तक यथास्थिति बनी रहेगी। ऐसे में समाज के सभी वर्गों को चाहिए कि वे किसी प्रकार की अफवाहों के शिकार ना बने और यथास्थिति को बनाए रखें ताकि कोरोनावायरस से लड़ने की मुहिम मजबूत बनी रहे।
इधर दूसरी ओर जिलाधीश यशपाल यादव ने कहा है कि कोरोना के फैलाव व संक्रमण को रोकने के लिए सरल व ई-दिशा पोर्टल के माध्यम से मूवमेंट पास प्राप्त करने व विदेशों से यहां आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग की जानी सुनिश्चित की जाए। कोरोना के अधिकतर मामले शहरी क्षेत्र में सामने आने के कारण जरूरी है कि जिस प्रकार पहले घर-घर जाकर आईएलआई के मरीजों की पहचान की गई थी, उसी प्रकार एक बार फिर आईएलआई के मरीजों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे किए जाए। सर्वे के कार्य में आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व अध्यापकों की टीमें बनाई जाएं तथा इस कार्य में एनजीओ का भी सहयोग लिया जा सकता है। सर्वे में पता लगाया जाए कि एक घर में 60 वर्ष से अधिक आयु के कितने व्यक्ति रह रहे हैं तथा रोग के लक्षणों वाले लोगों की संख्या कितनी है। जिला नगर योजनाकार रेणुका सिंह उप सिविल सर्जन डॉ० गीता पालिया व सहायक प्रोफेसर ईएसआई डॉ० पूजा के सहयोग से कंटेनमेंट जोन की नई सूची प्राप्त कर इनमें सर्वे का कार्य करवाएंगी तथा किस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया जाए या बाहर किया जाए, पर विचार-विमर्श करेंगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: