Saturday 13 June 2020

फरीदाबाद में पैर पसारने लगा कोरोना, शनिवार को 100 न‌ए मामले, 3 मौत, 9 दिन में लगभग दौगुने हुए संक्रमित


फरीदाबाद, 13 जून। फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण का कहर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 9 दिन में कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही बढ़ोतरी ने आज उस समय भयावह रूप ले लिया, जब कोरोना संक्रमण के 100 न‌ए मामले सामने आए। इसके साथ ही 3 मौतों की भी सूचना मिली है।
कोरोना संक्रमण के 100 नए मामले आने से कुल कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या 1210 पहुंच गई है, जो 5 जून 2020 को रिकार्ड किए गए कोरोना संक्रमण के मामलों का लगभग 2 गुना है। 5 जून को फरीदाबाद में कुल कोरोना संक्रमण के 615 मामले थे, जो 13 जून को 1210 तक पहुंच गए।
कोरोना संक्रमण से संबंधित बुलेटिन के अनुसार वर्तमान में 430 लोग अस्पताल में एडमिट हैं, जबकि 342 लोगों को आइसोलेटेड किया गया है। मौतों की कुल संख्या 28 तक पहुंच गई है।
उल्लेखनीय है 5 जून के बाद से ही संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। केवल 9 दिन में संक्रमण के मामले दोगुने तक पहुंचने से साफ है कि कोरोना तेजी से फरीदाबाद में अपने पैर पसार रहा है।
संक्रमण के इन मामलों को लेकर साफ है कि लॉकडाउन के दौरान दी गई ढील के नाकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, सोशल डिस्टेंस की आम जनता द्वारा अभी तक पालना नहीं की जा रही और अन्य उन मानको को नहीं अपनाया जा रहा जो कोरोना संक्रमण को रोकने में सहायक हैं।
इधर दूसरी और जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता अभियान तो आरंभ किया है परंतु अभी तक इसके सकारात्मक परिणाम सामने आते नहीं दिखाई दिए हैं। हालांकि प्रशासन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के जो मामले सामने आ रहे हैं वह प्रथम दो श्रेणियों के हैं, जिनमें इलाज आसानी से संभव है।
 प्रशासन के इन दावों को इसलिए भी सत्य माना जा रहा है क्योंकि कोरोना संक्रमण के अधिकतर मामलों में मरीज ठीक होकर अपने घरों को जा रहे हैं, परंतु जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। उससे साफ है कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैला है हालांकि प्रशासन इसे कम्युनिटीज स्प्रेड नहीं मानता परंतु साफ है कि यदि शीघ्र ही कोरोना संक्रमण पर रोक ना लगाई गई तो यह कम्युनिटी स्प्रेड तक भी फैल सकता है।
इस संबंध में सबसे अधिक आवश्यकता इस बात की है कि जनता में संक्रमण को रोकने के लिए जागरूकता लाई जाए और उन्हें सोशल डिस्टेंस, सैनिटाइजेशन व मास्क इत्यादि के संबंध में बताया जाए। आने वाले समय में कोरोना संक्रमण के आंकड़े कहां तक जाते हैं, यह तो भविष्य ही बताएगा परंतु आज आए आंकड़ों से प्रशासन व बुद्धिजीवी वर्ग चिंतित दिखाई दिया, ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: