Monday 29 June 2020

रोटरी ब्लड बैंक तथा रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद आस्था द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन


फरीदाबाद 29 जून (रैपको न्यूज़)। रोटरी ब्लड बैंक तथा रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद आस्था द्वारा आर पी एस सवाना सेक्टर 88 में संयुक्त रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मोबिलिटी बस में लगाए गए
इस रक्तदान शिविर में 14 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शिविर में सोशल डिस्टेंस के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपायों की भी पालना की गई। इस अवसर पर रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान श्री संजय वधावन ने रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया।
श्री वधावन ने बताया कि रोटरी ब्लड बैंक में रक्त की कमी को देखते हुए जिला प्रशासन से बस में छोटे-छोटे रक्तदान शिविरों के आयोजन की अनुमति दी गई है ताकि आमजन को रक्त की कमी ना आए।
आपने बताया कि जिले में कार्यरत रोटरी ब्लड बैंक में थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिए 10 बेड के थैलेसीमिया केयर सेंटर की स्थापना की गई है जिसके अंतर्गत थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों को खून चढ़ाने एवं उन्हें दवाइयां उपलब्ध कराने का कार्य किया जाता है।
श्री वधावन ने आमजन को रक्तदान के प्रति जागरूक करते कहा कि कोविड-19 के चलते जिले में रक्त की जो कमी आई है उसे दूर करने हेतु प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान के प्रति प्रतिज्ञाबंद होना पड़ेगा ताकि किसी अन्य व्यक्ति की जान बचाई जा सके।
श्री संजय वधावन ने रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद मिडटाउन के संरक्षक श्री सतीश गुसाईं का आभार व्यक्त किया जिन के सहयोग से जिला रोटरी ब्लड बैंक में थैलेसीमिया बच्चों के लिए हस्पताल के साथ मनोरंजन के साधनों की व्यवस्था की गई।
इस मौके पर रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान ट्रस्टी तथा रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद आस्था के प्रधान श्री दीपक प्रसाद ने कहा कि क्लब द्वारा अभी तक 127 रक्त दान शिविरों का आयोजन कर 5167 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
आपने बताया कि किसी भी व्यक्ति की जान रक्त की कमी के कारण ना जाए, इसी उद्देश्य से उनके क्लब द्वारा नियमित रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
श्री प्रसाद के अनुसार रक्तदान शिविर में रक्त के यूनिट की संख्या महत्वपूर्ण नहीं होती अपितु एकत्रित रक्त से कितने लोगों की जीवन को मिला यह बात स्मरणीय योग्य है।
आपने रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान श्री संजय वधावन का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि श्री वाधवन के प्रयास स्वरूप श्री सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल भगोला में बच्चों की सर्जरी हेतु निशुल्क रक्त की व्यवस्था की जा रही है।
आपने बताया कि रक्त संग्रह  उपरांत 5 टेस्ट किए जाते है जिस पर लगभग 700 से 800 रुपए का खर्च है। श्री प्रसाद ने बताया कि सरकार द्वारा एक यूनिट रक्त की कीमत 1500 से 1700 रुपए निर्धारित की गई है परंतु रोटरी ब्लड बैंक द्वारा सेविंग हूंमनटी कि भावना के चलते रक्त 1000 रुपए में उपलब्ध कराया जाता है। इस अवसर पर सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ हेमंत अत्री ने आमजन से नियमित रूप से रक्तदान की अपील की।
डॉ अत्री ने बताया कि रक्तदान से हम दूसरे व्यक्ति की जान बचाने के पुनय प्राप्त करते ही हैं अपितु रक्तदान कर खुद को भी कई तरह की बीमारियों तथा संक्रमण से बचाते हैं।
आपने बताया कि रक्तदाता को जागरूक करने एवं उनकी जांच हेतु यह उन का 127 वां रक्तदान शिविर है। आपने बताया कि रक्तदाताओं की गणना में बढ़ोतरी केवल जागरूकता से ही संभव है।
आपने रक्तदान शिविर का आयोजन कर रही सभी संस्थाओं का आभार व्यक्त करते कहा कि ज्यादा से ज्यादा शिविरों का आयोजन अधिकाधिक लोगों का जीवन सृजन के ध्येय को प्राप्त करना सभी के लिए आवश्यक होना चाहिए।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: