Tuesday 2 June 2020

उद्योगों में आवास व कैंटीन के लिए अतिरिक्त एफ ए आर की अनुमति प्रदान की जाए :जीआइए


गुरुग्राम, 2 जून। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर औद्योगिक संस्थानों में श्रमिकों के खानपान से संबंधित व्यवस्था करने व इस संबंध में एफ ए आर को बढ़ाने का आग्रह किया है।
 मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रधान श्री जे एन मंगला ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण देश में जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। यही नहीं औद्योगिक इकाइयां अचानक बंद होने से अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है, ऐसे में कुछ दिशा-निर्देशों के तहत उद्योग प्रबंधकों को इकाइयां पुनः आरंभ करने का अवसर दिया गया है, जिसमें कार्यक्षेत्र में श्रमिकों को रहने व उनके खान-पान की व्यवस्था तथा अन्य मापदंड के पालन शामिल हैं।
श्री मंगला के अनुसार उद्योगों में श्रमिकों के आवास तथा परिवहन को लेकर काफी समस्याएं बनी हुई है। आपने इस संबंध में गुड़गांव औद्योगिक क्षेत्र में नियोजित श्रमिकों के आवास की संख्या होने की सुझाव देते कहा है कि सरकार को इस संबंध में कदम उठाने चाहिए।
 श्री मंगला के अनुसार कोविड-19 के दौरान लॉक डाउन में ढील में उद्योगों को श्रमिकों के लिए कार्य क्षेत्र में आवास और भोजन प्रदान करने को कहा गया है, लेकिन अधिकतर उद्योग इसके लिए तैयार नहीं हैं और ना ही उनके पास उचित सुविधा है।
श्री मंगला ने पत्र में मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों की पालना के लिए श्रमिकों के आवास व संबंधित गतिविधियों जैसे कैंटीन आदि के निर्माण के लिए कार्य क्षेत्र परिसर में अतिरिक्त फ्लोर एरिया रेशों अर्थात एफ ए आर की अनुमति प्रदान की जानी चाहिए।
श्री मंगला ने विश्वास व्यक्त किया है कि एसोसिएशन के सुझावों के अनुरूप एचएसआईआईडीसी को कार्यक्षेत्र में श्रमिकों के आवास हेतु एफ ए आर बढ़ाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।
आपने स्पष्ट करते कहा है कि उद्योग प्रबंधक कोरोनावायरस की गंभीरता से परिचित हैं ऐसे में आवास तथा कैंटीन के लिए तुरंत प्रभाव से अनुमति प्रदान की जाए।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: