Tuesday 2 June 2020

दुकानों को खोलने का समय बढ़ाया जाए : व्यापार मंडल ने की मांग


फरीदाबाद 2 जून। लॉकडाउन 5.0 में बाजार खुलने की छूट मिलने के बाद भी व्यापारी परेशान नजर आ रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि जिला प्रशासन के हिसाब से सुबह नौ बजे से शाम सात बजे का समय तय किया गया है। नियम के हिसाब से लेफ्ट और राइट की दुकान एक-एक करके खुलेगी। कोरोना संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए लेफ्ट और राइट का नियम सही है। लेकिन दुकानों के खोलने के समय में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि गर्मी के मौसम में नौ बजे से सात बजे तक दुकान खोलना केवल एक रस्म अदायगी बन गई है। इसको लेकर व्यापारी संघ उपायुक्त और परिवहन मंत्री को भी ज्ञापन दे चुका है। दुकानदारों का कहना है कि ढाई माह से दुकाने बंद होने के कारण धंधा पहले ही चौपट हो गया है। पूरे शादी के सीजन में दुकानें बंद रही।
ओल्ड फरीदाबाद  व्यापार मंडल मार्केट के प्रधान नीरज मिगलानी ने बताया कि मार्किट मैं यातायात को नियंत्रण करने के लिए सुझाव दिया कि चार पहिया वाहन को मार्केट में ना घुसने दिया जाए बल्कि उसकी जगह दुपहिया और तिपहिया वाहन को ही मार्केट में आने दिया जाए और जो दुकानों के आगे रेहड़ी लगा देते है उन्हें मार्केट के बाहर जगह दी जाए ताकि मार्केट में ग्राहक को आने में असुविधा ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जा सकता है। नीरज ने बताया कि मार्किट की सभी दुकानदारों को बता दिया है कि जो भी ग्राहक आए मास्क लगा होना जरुरी है व् दुकान से के बाहर  हर ग्राहक की दो मीटर की दूरी बनी होनी चाहिए।
हरियाणा व्यापार मंडल  ने प्रधान रामजुनेजा ने बताया कि  पिछले ढाई माह से दुकाने बंद होने के कारण पूरा धंधा चौपट हो गया है। ऐसे में अब दुकाने खोलने को लेकर थोड़ी छूट मिलनी चाहिए। दुकानदार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पूरा पालन कर रहे हैं। जून माह में सुबह नौ बजे कड़ी धूप हो जाती है। ऐसे में ग्राहकों का दुकान पर आना मुश्किल है। अब प्रदेश सरकार ने दुकान खोलने की छूट दी है तो थोड़ी रियायत और देनी चाहिए। दुकान खोलने का समय सुबह सात से शाम सात बजे तक कर देना चाहिए। और राम जुनेजा ने कहा कि दोपहर 12 बजे के बाद तेज गर्मी होती है। जोकि शाम छह बजे तक रहती है। शादी का सीजन निकल जाने के बाद काम वैसे ही चौपट हो गया है। ऐसे में अगर मार्केट को दोबारा से पटरी पर लाना है तो जिला प्रशासन को थोड़ा समय बढ़ा देना चाहिए। व्यापार मंडल का कहना है कि नए निर्देशों के अनुसार दुकानें केवल महीने में 12 दिन ही खोलनी है ऐसे में दुकानदारों के बच्चों को स्कूलों की फीस तथा अन्य खर्चों में भी प्रशासन को राहत दिलानी चाहिए।
व्यापार मंडल की ओर से उपायुक्त और परिवहन मंत्री से मिलकर समय को बढ़ाने की मांग भी की गई है। सुबह सात से लेकर शाम को सात बजे तक मार्केट खोले रखने की अपील की गई है ताकि मार्केट दोबारा से पटरी पर लौट सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: