Monday 27 July 2020

कोरोना प्राकृतिक आपदा : सभी विकल्पों पर ध्यान जरूरी : मलिक


गुरूग्राम, 27 जुलाई (रैपको न्यूज़) गुडग़ांव चैम्बर आफ कामर्स के पूर्व प्रधान श्री मोहित मलिक ने कोरोना संकट के कारण भारतीय उद्योगों के समक्ष आ रही समस्याओं के समाधान हेतु प्रभावी कार्यनीति तैयार करने की आवश्यकता पर जहां बल दिया है वहीं श्री मलिक का मानना है कि कोरोना के प्रभाव से उबरने के लिये श्रेणीबद्ध रूप से कार्य करना होगा।
श्री मलिक के अनुसार कोरोना के कारण देश के सभी उद्योगों पर बुरी तरह से प्रभाव पड़ा है परंतु कई सैक्टर ऐसे हैं जहां उबरने की संभावनाएं काफी कम हैं जबकि दूसरी ओर कई क्षेत्रों में कुछ प्रयासों से सफलता मिल सकती है।
श्री मलिक ने स्पष्ट करते हुए बताया कि आटोमोबाईल, टैक्सटाईल, रीयल एस्टेट इत्यादि ऐसे क्षेत्र हैं जहां सरकार के प्रयासों से प्रगति की असीम संभावनाएं हैं। आपने इस हेतु वित्तीय प्रबंधों को बेहतर बनाने व बाजार में मांग को बढ़ाने के लिये सरकारी उपक्रमों की भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग करते कहा है कि सरकार यदि इस संबंध में ठोस नीति क्रियान्वित करती है तो परिणाम काफी रचनात्मक रहेंगे।
श्री मलिक के अनुसार कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां आने वाला एक लंबा समय चुनौतियों से परिपूर्ण रहेगा। आपने पर्यटन उद्योग का उदाहरण देते कहा है कि कोरोना का सबसे अधिक प्रभाव इस क्षेत्र पर पड़ा है, साथ ही ट्रांसपोटेशन सैक्टर भी प्रभावित हुआ है। श्री मलिक का मानना है कि बदलते परिवेश में बदलती विचारधारा को कार्यअमल में लाना होगा और नये विकल्पों की ओर सभी वर्गों को सोचना होगा। आपने कहा है कि कोरोना एक प्राकृतिक आपदा के रूप में सामने आई महामारी है और हमें इससे लडऩा होगा जिसके लिये सभी विकल्प खुले रखने जरूरी हैं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: