Tuesday 28 July 2020

बाजार में मांग को बढ़ाए बिना अर्थव्यस्था का पटरी पर आना संभव नहीं : आर के गर्ग


गुरूग्राम, 28 जुलाई (रैपको न्यूज़) गुडग़ांव इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के निवर्तमान सहसचिव श्री आर के गर्ग ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह बाजार में मांग को बढ़ाने के लिये विशेष उपायों पर ध्यान दें क्योंकि इसके बिना अर्थव्यव्यस्था को पुन: पटरी पर लाना संभव नहीं है।
 श्री गर्ग का मानना है कि सरकार द्वारा अभी तक जो उपाय किये गये हैं और जिस प्रकार अनलॉक प्रक्रिया में संस्थानों को खोला जा रहा है उससे अर्थव्यवस्था में कुछ हलचल तो हुई है परंतु जब तक बाजार में मांग नहीं होगी तब तक अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करना संभव नहीं है।

 श्री गर्ग का सुझाव है कि इसके लिये आम जनता के हाथों में धन हो लाना होगा, विभिन्न वस्तुओं, आटोमोबाईल उत्पादों, उपभोक्ता जनित चीजों को आसान वित्त के साथ जोडऩा होगा और ऐसे प्रबंध करने होंगे कि इन चीजों की उपलब्धता सस्ते वित्त के साथ हो सके।
 श्री गर्ग के अनुसार इस संबंध में बैंकों को खुलकर सामने आना होगा और उन लोगों को आसान वित्तीय सहायता उपलब्ध करानी होगी जिनका रिकार्ड दिसम्बर 2019 तक बेहतर रहा।
 श्री गर्ग का मानना है कि यदि उपभोक्ता जनित वस्तुओं की खपत बढ़ती है तो इससे उद्योगों की उत्पादन प्रक्रिया तेज होगी और इसका साकारात्मक प्रभाव अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।
 श्री गर्ग ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार इस संबंध में आरबीआई व बैंकों के साथ मिलकर प्रभावी कार्यनीति तैयार करेगी और कोविड-19 के कारण बने संकट से उबरने में सभी वर्गों को प्रोत्साहन मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: