Thursday 24 September 2020

बदलते परिवेश में स्किल डेवलपमैंट, लागत में कमी और सामाजिक सुरक्षा पर ध्यान दें : खेमका



फरीदाबाद, 24 सितंबर (रैपको न्यूज़)। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के निवर्तमान प्रधान श्री संजीव खेमका ने वर्तमान परिवेश में आर्थिक, राजनीतिक व सामाजिक स्तर पर बन रहे माहौल के बीच स्किल डेवलपमैंट, लागत में कमी, गुणवत्ता में बढ़ौतरी तथा सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान की आवश्यकता पर बल दिया है।

श्री खेमका के अनुसार कोविड-19 के कारण विश्व भर में जो माहौल बना हुआ है उसमेें परिवर्तन साफ तौर पर देखा जा रहा है। आपने स्पष्ट करते कहा है कि यह परिवर्तन, राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक स्तर पर है जिस पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। सोशल डिस्टैंस, लोकल-वोकल, स्किल डेवलपमैंट, आत्मनिर्भर भारत, विभिन्न कानूनों का उदारीकरण, राजनीतिक स्तर पर गहमागहमी और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बन रही स्थितियों का जिक्र करते हुए श्री खेमका का कहना है कि आवश्यकता इस बात की है कि इस सब के बीच युवा वर्ग अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिये जहां तत्परता से कार्य करे, वहीं प्रबंधन से जुड़े सभी वर्ग, लागत में कमी और सामाजिक सुरक्षा का विशेष ध्यान दें जो आज अर्थव्यवस्था ही नहीं सभी संस्थानों के लिय आवश्यक बन गया है।

श्री खेमका के अनुसार आवश्यकता इस बात की है कि हम बदलते परिवेश को न केवल स्वीकार करें बल्कि इसके अनुरूप अपनी प्रक्रिया को बेहतर से बेहतरीन बनाएं क्योंकि ऐसा कर ही नये परिवेश में सफलता की ओर कदम बढ़ाए जा सकते हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: