Monday 21 September 2020

उद्योगों को वर्तमान संकट से उबरने के लिए श्रम-प्रबंधन तालमेल और अनुशासन व्यवस्था आवश्यक : बजाज



गुरुग्राम, 21 सितंबर (Repco News) । गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के निवर्तमान प्रधान श्री वी.पी.बजाज ने कहा है कि उद्योगों को वर्तमान संकट से उबरने के लिए श्रमिक-प्रबंधन का तालमेल आवश्यक है। सरकार को भी चाहिए कि ऐसे कानून बनाए कि यह तालमेल एवं बैलेंस बरकरार रहे ‌। 

श्री बजाज के अनुसार औद्योगिक व्यवस्था एक दोपहिया वाहन के समान है, जिसमें दोनों पहियों का संतुलन (प्रबंधन एवं श्रमिक) आवश्यक है, परंतु इसके साथ साथ हैंडल (मैनेजमेंट की एडमिनिस्ट्रेशन) का कंट्रोल अति आवश्यक है। जब तक इन तीनों में तालमेल एवं बैलेंस नहीं होता उद्योग प्रगति नहीं कर सकते। 

श्री बजाज ने कहा है कि सरकार को भी ऐसे कानून बनाने चाहिए कि बैलेंस ना केवल बना रहे, बल्कि इसमें मजबूती आए। 

एक प्रश्न के उत्तर में श्री बजाज ने कहा है कि वर्तमान युग स्पर्धा का है। हमारी विश्व व्यापार में स्पर्धा चीन से है, जहां उत्पाद की लागत कम होने से और हमारे यहां उत्पाद की लागत अधिक होने से स्पर्धा में टिक पाना कठिन है। इस ओर भी सरकार, प्रशासन एवं उद्योग प्रबंधन का ध्यान देना अति आवश्यक है।

श्री बजाज का कहना है कि 3 माह तक औद्योगिक संस्थान एवं व्यापार बंद रहने से जो हानि हुई है, उसकी आपूर्ति अगले 9 माह में होनी असंभव नहीं तो कठिन अवश्य है। अभी तक की प्रगति देखकर तो यही कहा जाएगा कि इस वित्त वर्ष (2020- 21) में औद्योगिक संस्थानों की बैलेंस शीट हानि की ही बनेगी, क्योंकि श्रमिक-प्रबंधन में पूर्व समझौतों के कारण प्रबंधन को वेतन बढ़ोतरी व अन्य खर्चे तो पूरे पूरे सहन करने पड़ रहे हैं परंतु उत्पादन उस गति से नहीं बढ़ रही।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: