Friday 2 October 2020

अर्थव्यवस्था व औद्योगिक उत्पादन में बढ़ौतरी के लिए विशेष नीति बनाई जाए : विकास जैन



गुरूग्राम, 3 अक्तूबर (रैपको न्यूज़)। गुडग़ांव चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान श्री विकास जैन ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि देश में अर्थव्यवस्था को बेहतर गति प्रदान करने के लिये औद्योगिक उत्पादन में बढ़ौतरी के लिये कदम उठाए जाएं। 

श्री जैन के अनुसार पिछले कुछ समय में कोविड-19 को जो प्रभाव अर्थव्यवस्था पर देखा गया है और औद्योगिक उत्पादन में जो गिरावट दर्ज की जा रही है, उससे साफ है कि कोविड-19 के प्रभावों से उबरने के लिये काफी मशक्कत करनी होगी और इस संबंध में ऐसी नीति जरूरी है जिससे अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ता प्रदान की जा सके।

श्री जैन का मानना है कि अगस्त में इंफ्रास्ट्रक्चर सैक्टर से जुड़े उद्योगों का उत्पादन यह संकेत देता है कि अभी अर्थव्यवस्था की विकास दर काफी धीमी है जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है अगस्त में इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े आठ प्रमुख सैक्टर्स के उत्पादन में काफी गिरावट दर्ज की गई। यह निरंतर छठा माह है जब इन उद्योगों में गिरावट दिखाई दी। कुल औद्योगिक उत्पादन में 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले इस क्षेत्र में गिरावट को प्रत्यक्ष रूप से अर्थव्यवस्था की विकास दर की अवरूद्ध गति माना जाता है। इन उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, फर्टिलाईजर, स्टील, सीमेंट और बिजली शामिल हैं।

श्री जैन का मानना है कि औद्योगिक उत्पादन को प्रभावी गति प्रदान की जानी चाहिए ताकि अर्थव्यवस्था की स्थिति को सुदृढ़ बनाया जा सके।  आपने विश्वास व्यक्त किया है कि इस संबंध में केंद्र सरकार व संबंधित सभी मंत्रालय तथा विभाग साकारात्मक कार्यनीति का परिचय देंगे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: