Saturday 12 December 2020

मानव रचना ने की भारतीय माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कैंप की मेजबानी, वर्चुअल कैंप में 500 छात्र शामिल



फरीदाबाद 12 दिसंबर। (Repco News )  माइक्रोसॉफ्ट का मिशन प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक सक्षम करने के लिए सशक्त बनाना है। अगले बड़े Microsoft इमैजिन कप की तैयारियों को सफल करने के लिए टीम इंफीस्पार्क और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) ने भारत के पहले एक दिवसीय Microsoft इमैजिन कैंप का मानव रचना में आयोजन किया | यह पहल आज स्टूडेंट्स को Microsoft इमैजिन कप जीतने के मार्ग पर ले जाने के लिए मार्गदर्शन कर रही  है तथा भारतीय विद्यार्थियों का मनोबल भी बढ़ा रही है |

Microsoft इमेजिन कप, जिसे लोकप्रिय रूप से ओलम्पिक ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रूप में जाना जाता है, हर साल Microsoft द्वारा होस्ट की जाने वाली वैश्विक तकनीक और नवाचार प्रतियोगिता है, जो छात्रों को नकद पुरस्कार, सलाह और अधिक जीतने का मौका प्रदान करती है। वर्चुअल मीटिंग को टेक गुरुओं द्वारा संबोधित किया गया जिसमे टेक जगत के कई बड़े व् मशहूर नाम शामिल थे | श्री वेंकटेश सर्वसिद्धि, सीनियर हेड- डिजिटल स्किल्स, इनोवेशन, पार्टनरशिप और सीएसआर, एनएसडीसी ; सुश्री इंद्राणी चौधरी, मुख्य शिक्षा अधिकारी, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया; श्री अभिमन्यु सक्सेना, सह-संस्थापक, स्केलर अकादमी; डॉ संजय श्रीवास्तव, एमडी, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (MREI); और डॉ उमेश दत्ता, निदेशक, मानव रचना नवाचार और ऊष्मायन केंद्र; जैसे कई गणमान्य इस वर्चुअल मीटिंग में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे थे।

श्री वेंकटेश सर्वसिद्धि ने कहा, “इमेजिन कप हमेशा माइक्रोसॉफ्ट में वर्ष की सबसे महत्त्वपूर्ण होने वाली एक परंपरा रही है | इमेजिन कप, यहां अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए कुशल युवा दिमाग को और अधिक उत्साहित करती है। एमआरईआई में पहली बार वर्चुअल इमेजिन कैंप आयोजित किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद पूरे देश में इस तरह के शिविर लगाए जाएंगे। भारत 40,000 से अधिक उच्च शिक्षण संस्थानों का देश है और Microsoft उनमें से प्रत्येक के लिए एक अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। भारत में स्टार्टअप एक बड़ी आबादी के लिए अभिप्रेत हैं और हम अपने युवाओं और उनके अविश्वसनीय विचारों को कुशल मानसिकता के साथ बढ़ावा देने के लिए यहां हैं। ”

यह उल्लेखनीय है कि मानव रचना छात्रों ने माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप 2019 के विश्व फाइनल में दूसरा पुरस्कार जीता था और मानव रचना हमेशा से ही इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अनुकरणीय प्रदर्शन की लंबी परंपरा का मालिक रहा है |  लगातार दो वर्षों तक, MREI की टीमों ने Microsoft इमैजिन कप के ग्लोबल फ़ाइनल में जगह बनाई; तथा लगातार चार वर्षों तक, MREI की टीम ने टूर्नामेंट के राष्ट्रीय फाइनल में जगह बनाई।

डॉ संजय श्रीवास्तव ने शिविर का उद्घाटन किया और कहा कि "मैं एनएसडीसी, और माइक्रोसॉफ्ट को इस शानदार अवसर के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मानव रचना में हम भविष्य के चैंपियन को एक आदर्श वाक्य के साथ परिपक़्व करने के लिए भूमिका लेते हैं।  पिछले 9 वर्षों से, हमारे छात्रों ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय आयोजनों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है, और हमेशा मानव रचना की काबिलियत का परचम स्थापित किया है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: