Wednesday 23 December 2020

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत निकाली जागरूकता रैली



बल्लभगढ़,23 दिसम्बर। एसडीएम अपराजिता के मार्ग दर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत स्थनीय सोहन नगर में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। 

यह जानकारी देते हुए डब्ल्यूसीडीपीओ अनिता शर्मा ने बताया कि बल्लभगढ़ उपमडंल में आम जनता को बेटा बेटी में फर्क नहीं समझना चाहिए। बेटियाँ बेटोँ से किसी भी क्षेत्र में कम नही हैं। उन्होंने कहा कि जहाँ नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते है। 

  सूपरवाइजर पूनम जागरुकता रैली मे उपस्थित किशोरियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महावारी महिलाओं के शरीर की नार्मल प्रोसेसिंग होती है। इस दौरान महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने दूध माताओं और गर्भवती महिलाओं को  प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीमों बारे भी विस्तार पूर्वक बताया गया। 

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ जागरुकता अभियान में कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सौसल डिस्टेसं रखने तथा मुंह पर मास्क लगाने और हाथों को साबुन से धोने व सनेटाइजर करने के लिए स्वयं जागरूक होने और अपने परिजनों तथा सहपाठीयो को प्रेरित करने को कहा गया। 

 इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर सुनीता रावत ने गर्भवती महिलाओं को और माताओं को सम्बंधित करते हुए कहा कि बेटे और बेटी में अन्तर न समझ कर दोनों को समान अधिकार देने तथा पढाई में सम्मान अवसर देने चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए  विभाग की भ्रमण स्कीम सहित अन्य योजनाओं की जानकारी विस्तार पूर्वक दी। 

 जागरूकता अभियान में आगँनबाड़ी वर्कर सीमा, अन्जु, मीनू  सहित हेल्पर तथा दूध माताओं, गर्भवती महिलाओं ने भाग लिया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: