Saturday 9 January 2021

बजट पूर्व प्रधानमंत्री व अर्थशास्त्रियों की बैठक : इंफ्रास्ट्रक्चर तथा निर्यातकों के लिए विशेष प्रावधानों की आवश्यकता पर बल



फरीदाबाद 9 जनवरी (Repco News/नरेंद्र रजनीकर)। एमएसएमई ऑफ इंडिया ने देश में आर्थिक सुधारों के परिवेश में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने तथा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विशेष कार्य नीति तैयार किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया है।

आई एम एसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने कहा है कि वर्तमान में जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-19 और उसके उपरांत लॉकडाउन के नाकारात्मक प्रभावों से जूझ रही है ऐसे में आवश्यकता इस बात की है कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

केंद्रीय बजट से पूर्व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ अर्थशास्त्रियों की विशेष बैठक में भी इस संबंध में सुझाव रखे गए। लगभग 2 घंटे तक चली इस बैठक में पुनरुत्थान के लिए खर्च बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

श्री चावला ने कहा है कि हालांकि आर्थिक उपायों के कारण अर्थव्यवस्था व उद्योग जगत तेजी से पटरी पर लौट रहा है परंतु बजट में दीर्घकालिक उपायों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।

श्री चावला का सुझाव है कि निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिए भी विशेष कदम उठाए जाने चाहिए। आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि वर्तमान में जबकि विश्व भर में कोविड-19 के प्रभाव सभी देशों के लिए विकट परिस्थितियों का कारण बने हुए हैं, ऐसे में यदि भारतीय निर्यातकों को प्रोत्साहन दिया जाता है तो निर्यातक इकाइयां उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगी क्योंकि गुणवत्ता के क्षेत्र में भारतीय इकाइयां सदैव अव्वल रही है।

उल्लेखनीय है बजट से पूर्व हुई इस बैठक में  वित्त मंत्री सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर योजना राज्य मंत्री इंद्रजीत सिंह नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत सहित अर्थव्यवस्था से जुड़े शीर्ष लोग उपस्थित थे।

श्री चावला ने विश्वास व्यक्त किया है कि बजट में अर्थव्यवस्था को और बेहतर बनाने के विशेष प्रावधान किए जाएंगे और इससे सभी वर्गों को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: