Wednesday 6 March 2024

गुरुद्वारा श्री गुरु दरबार साहिब में होम्योपैथी डिस्पेंसरी का आरंभ



फरीदाबाद, 6 मार्च (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। गुरुद्वारा श्री गुरु दरबार साहिब न. 5 में आज संगत की सेवा के लिए चैरिटेबल होम्योपैथी डिस्पेंसरी का आरंभ किया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार इंद्रजीत सिंह राजा सहित प्रबंधक कमेटी व गुरुद्वारा साहिब से जुड़े लोगों की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।

 सरदार इंद्रजीत सिंह राजा ने बताया कि पिछले काफी समय से गुरुद्वारा साहिब में एक डिस्पेंसरी आरंभ करने की योजना बनाई जा रही थी ताकि संगत को वर्तमान समय में बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

 होम्योपैथी डिस्पेंसरी के संबंध में सरदार इंद्रजीत सिंह राजा ने बताया कि होम्योपैथी डिस्पेंसरी आरंभ करने का उद्देश्य संगत को एक वैकल्पिक सुविधा के साथ चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना है।

 आपने बताया कि एलोपैथी सिस्टम के प्रति लोगों का रुझान पिछले कुछ समय में कम हुआ है और इसे आपातकालीन सेवाओं तक ही सीमित माना जा रहा है। कोरोना कार्यकाल में वैकल्पिक चिकित्सा जिसमें आयुर्वेद व होम्योपैथी मुख्य रूप से शामिल हैं, ने काफी कार्य किया जिससे आम जनता का रुझान इस और बढ़ा है।

सरदार गुरप्रीत सिंह गोल्डी ने बताया कि होम्योपैथी डिस्पेंसरी के लिए फिलहाल प्रतिदिन (सोमवार से शनिवार) प्रात: 9 से 11 बजे का समय निर्धारित किया गया है, परंतु इसे आवश्यकता के अनुरूप बढ़ाया भी जा सकता है।

इस अवसर पर सरदार काला सिंह और सरदार अरविंदर सिंह ने जानकारी दी कि डिस्पेंसरी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें क्वालीफाई डॉक्टर डॉ. भूषण पासवान मरीजों को दवाई देंगे।

गुरुद्वारा साहिब में डिस्पेंसरी सेवा आरंभ करने से पहले बाकायदा अरदास की गई, जिसमें मुख्य रूप से सरदार काला सिंह, सरदार इंद्रजीत सिंह राजा, गुरप्रीत सिंह गोल्डी,  महेंद्र सिंह खालसा, हरजीत सिंह, महेंद्र सिंह, अरविंदर सिंह, मनिंदर सिंह, पी पी सिंह, बलविंदर सिंह, गुरमीत सिंह, मनिंदर सिंह मोंटू, हरविंदर सिंह की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।

इधर दूसरी ओर सर्व गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार रविंद्र सिंह राणा ने गुरुद्वारा साहिब में आरंभ की गई होम्योपैथिक डिस्पेंसरी की सराहना करते हुए इसके लिए पूरी टीम को बधाई दी है। 

सरदार राणा ने कहा है कि सिक्ख कौम सेवा के कार्यों में सदैव तत्पर रहने वाला पंथ है और यह डिस्पेंसरी भी निश्चित रूप से सेवा व समर्पण के क्षेत्र में नया इतिहास रचेगी, ऐसी उम्मीद की जा सकती है।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: