Saturday 27 February 2021

फोर्टिस एस्‍कॉट्र्स अस्‍पताल फरीदाबाद ने शहर में खोला पहला गाइनीकोलॉजी वार्ड



फरीदाबाद, 27 फरवरी (Repco News)। फोर्टिस एस्‍कॉट्र्स अस्‍पताल फरीदाबाद ने शहर में पहला गाइनीकोलॉजी वार्ड खोलने की घोषणा की है जो कि पूरी तरह से महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए समर्पित सेवा है। वार्ड का उद्घाटन डॉ पुनीता हसीजा, आईएमए प्रेसीडेंट, फरीदाबाद ने किया। गाइनीकोलॉजी वार्ड को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह महिला मरीज़ों की निजता, संक्रमण नियंत्रण के उपायों के साथ-साथ उनके लिए सुविधा और अन्‍य जरूरतों को पूरा करेगा। वार्ड के लिए अलग से स्‍टाफ (नर्सों) का बंदोबस्‍त किया गया है। अस्‍पताल की तरफ से वार्ड के लिए तैनात की गई नर्सों को मरीज़ों की देखभाल के लिए जरूरी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस वार्ड का मकसद महिलाओं के लिए ऐसा वातावरण उपलब्‍ध कराना है जहां वे अस्‍पताल में अकेले आने पर भी खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर सकें। डॉ इंदु तनेजा, एचओडी एवं सीनियर कंसल्‍टैंट और उनकी टीम तथा नर्सें इस वार्ड में भर्ती होने वाली मरीज़ों की देखभाल करेंगी।  वार्ड के लॉन्‍च के मौके पर डॉ पुनीता हसीजा, आईएमए प्रेसीडेंट, फरीदाबाद ने कहा, ''इन दिनों महिलाओं की खास जरूरतें और अपेक्षाएं होती हैं, और अब समय का तकाज़ा है कि हम उनकी इन आवश्‍यकताओं को समझें। फोर्टिस एस्‍कॉट्र्स अस्‍पताल खासतौर से महिला मरीज़ों के लिए एक अलग वार्ड स्‍थापित कर फरीदाबाद शहर में इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला पहला अस्‍पताल बन गया है। अब शहर एवं इसके आसपास रहने वाली महिलाओं के लिए अस्‍पताल आना और इस अलग से खुले वार्ड की सुविधाओं का लाभ उठाना आसान होगा।'

डॉ इंदु तनेजा, एचओडी एवं सीनियर कंसल्‍टैंट, फोर्टिस एस्‍कॉट्र्स अस्‍पताल, फरीदाबाद, ने कहा, ''विशेष तौर से महिलाओं के लिए बनाए गए वार्ड से महिला रोगियों की निजता बनी रहेगी। अपने बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को इससे बहुत लाभ होगा। इस वार्ड में डॉक्टरों और नर्सों की टीम ध्यान रखेगी कि मां और बच्चों में संक्रमण न हो। ये टीम बच्चों को दूध पिला रही मांओं की सहायता भी करेगी। इस तरह विशेष टीम रखने से रोगियों को बेहतर देखभाल मिलेगी।

डॉ मोहित सिंह, फैसिलिटी डायरेक्‍टर, फोर्टिस एस्‍कॉट्र्स अस्‍पताल, फरीदाबाद ने कहा, ''हमने अस्‍प्‍ताल में क्‍लीनिकल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बेहतर बनाने की दिशा में कई रचनात्‍मक कदम उठाए हैं। हम अपने क्‍लीनिशियंस के लिए वल्र्‍ड क्‍लास टैक्‍नोलॉजी और इक्विपमेंट उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि वे बेहतरीन क्‍लीनिकल परिणाम दे सकें। हमने अब महिलाओं के लिए एक स्‍पेशल वार्ड भी शुरू किया है ताकि उन्‍हें अपने इलाज के दौरान पर्याप्‍त जगह और सुखद वातावरण मिल सके जहां वे सर्जरी या अन्‍य चिकित्‍सकीय प्रक्रियाओं के लिए सुकून के साथ स्‍वास्‍थ्‍यलाभ कर सकें।''  फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड के बारे में फोर्टिस हैल्‍थकेयर लिमिटेड भारत की अग्रणी एकीकृत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाता है। कंपनी के हैल्‍थकेयर वर्टिकल्‍स में अस्‍पताल, डायग्‍नॉस्टिक्‍स तथा डे केयर सुविधाएं शामिल हैं। कंपनी फिलहाल भारत के अलावा दुबई तथा श्रीलंका में परिचालन करती है जिनमें 43 हैल्‍थकेयर सुविधाएं (इनमें वे परियोजनाएं भी शामिल हैं जिन पर काम जारी है), लगभग 9,000 बैड्स और 410 से अधिक डायग्‍नॉस्टिक्‍स सेंटर्स भी शामिल हैं।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: