Friday 30 April 2021

बदलाव हमारी कोशिश ने जरूरतमंदों की मदद के लिए रेड क्रॉस सोसायटी को सौंपे मास्क



फरीदाबाद, 30 अप्रैल (रैपको न्यूज़/नरेश नरूला)। कोरोना काल में बदलाव हमारी कोशिश चैरिटेबल ट्रस्ट की टीम ने अध्यक्ष सुषमा यादव के नेतृत्व में मास्क बांटने की मुहिम को फिर दोबारा से शुरू कर दिया गया है। वर्तमान कोरोना काल में सभी जगह लोग कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं वहीं बहुत से समाज सेवी अपनी जान की परवाह ना करते हुए लोगों की मदद को सामने आ रहे हैं. एक तरफ जहाँ कुछ लोग खाना मुहैया करा रहे हैं वहीं कुछ लोग बीमार व्यक्तियों की हर संभव मदद करने का प्रयास कर रहे हैं.किसी की मदद करना ही सब से बड़ा धर्म है यही सोच रखते हुए  बदलाव हमारी कोशिश  चैरिटेबल ट्रस्ट की टीम ने कोरोना काल की शुरुआत में जो कपड़े के मास्क बना कर बांटने की मुहिम शुरू की थी वो मुहिम फिर से शुरू कर दी है. इसी कड़ी में आज बदलाव हमारी कोशिश चेरिटेबल ट्रस्ट की संस्थापक सुषमा यादव ने रेड क्रॉस सोसायटी को कपड़े से बने मास्क बनाकर भेंट किये. ये मास्क सुषमा यादव ने रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार को दिए। साथ ही सुषमा यादव ने आगे भी कपड़े से बने मास्क बना कर देने की पेशकश की।

सुषमा अपनी बेटी के साथ मास्क तैयार करती है। सुषमा ने बताया कि ट्रस्ट को पिछले दो साल से चला रहे है। बदलाव हमारी कोशिश चेरिटेबल ट्रस्ट की संस्थापक सुषमा यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से राहत की सांस, मास्क ही दे सकता है। मास्क हमें तो सुरक्षित रखता ही है, दूसरों को भी बचाता है। घर से बाहर निकलते समय और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी हो जाता है। मास्क संक्रमण के खतरे को कम कर देता है। कहा जाता है कि अगर 80 फीसद आबादी मास्क पहने तो कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसलिए सभी मास्क का प्रयोग जरूर करें।

बदलाव हमारी कोशिश चेरिटेबल ट्रस्ट ने पिछले साल कोरोना महामारी मैं सांसें मुहीम से जुड़ते हुए अपने आसपास की महिलाओं को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया और पौधारोपण की मुहिम में अपने साथ जोड़ा  ट्रस्ट की संस्थापक सुषमा यादव ने देखा कि हर किसी के पास अपनी खुद की कच्ची जमीन नहीं है लेकिन अपनी खुद की छत सभी के पास है इसलिए ट्रस्ट कोशिश कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पौधारोपण मुहिम में जोड़ा जाए और सभी को अपने घर की छत या छज्जे पर गमले में पौधे लगाए जाने के लिए प्रेरित किया जाए साथ ही हर घर में पौधे लगाए जाएं इसलिए ट्रस्ट ने अपने आसपास रहने वाली महिलाओं को  छत पर पौधे लगाने की जानकारी दी साथ ही सभी महिलाओं को पौधे वितरित किए गए।  सुषमा ने बताया कि सरकार की तरफ से लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही लोगों से अपील भी की जा रही है कि जहां तक हो सके सभी अपने घरो पर ही रहे और अपने हाथो को बार -बार धोये।

बल्लभगढ़ के अहीर वाड़ा मोहल्ले में सुषमा यादव रहती है  रोजाना 6 महिलाएं मास्क तैयार करती है  ऐसे में सुषमा यादव ने सेवा करने का बीड़ा उठाया सुषमा ने अपने घर पर ही कपड़े के मास्क बनाने शुरू कर दिए  जिस इस काम में उन्होंने महिलाओ के अलावा अपनी बेटी हिमांशी यादव को भी शामिल किया I हिमांशी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही है सुषमा ने बताया कि दिन में 300 से 400 मास्क तैयार करते हैं और हम अगले दिन ही उन्हें बांटने के लिए निकल जाते है  I

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: