Friday 27 August 2021

गुरुग्राम के उद्योगों ओर श्रमिको को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी : उपमुख्यमंत्री


गुरुग्राम, 27 अगस्त (रैपको न्यूज़)। औद्योगिक नगरी गुरुग्राम के उद्योगों ओर श्रमिको को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी, जिससे औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। उक्त बयान हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम के रेस्ट हाउस में फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रतिनिधि मंडल को संबोधित कर रहे थे। एफआईआई के प्रतिनिधमंडल की अगुवाई प्रदेश के महासचिव दीपक मैनी कर रहे थे। 

एफआईआई के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात के दौरान उपमुख्यमंत्री को गुरुग्राम में सरकार द्वारा अलाट किये गए ईएसआई के हॉस्पिटल के लिए स्थान निर्धारित करने के लिए ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि फैडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री की डिमांड पर भारत सरकार के ईएसआई विभाग ने गुरुग्राम में औद्योगिक श्रमिको के लिए 500 बेड का हॉस्पिटल बनाने का आदेश जारी किया है। एफआईआई हरियाणा के महासचिव दीपक मैनी ने उपमुख्यमंत्री को बताया कि गुरुग्राम में लगभग 18 लाख आईपी पंजीकृत है, यानी कि लगभग 18 लाख ओधोगिक श्रमिक ईएसआई में रजिस्टर्ड है। नियम के मुताबिक एक लाख श्रमिको पर एक हॉस्पिटल होना चाहिए, जबकि गुरुग्राम में केवल दो ही हस्पताल है, इसी उचित मांग को एफआईआई ने सरकार और ईएसआई विभाग के समक्ष उठाया था, जिसे सरकार और विभाग ने मंजूर करके गुरुग्राम में नया ईएसआई हॉस्पिटल बनाने के आदेश जारी किए है। ईएसआई हस्पताल बनाने के स्थान पर उपमुख्यमंत्री ने एफआईआई के प्रतिनिधिमंडल को भी 500 बैड के हस्पताल के लिए उपयुक्त स्थान चिन्हित करने का आग्रह किया। हरियाणा सरकार में श्रम, उद्योग मंत्रालय को संभाल रहे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एफआईआई के प्रतिनिधिमंडल को पूरा आश्वासन दिया कि औद्योगिक क्षेत्रों में शीघ्र ही सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। 

ज्ञापन पर त्वरित कार्यवाही के लिए उपमुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को तुरन्त आदेश जारी किए। एफआईआई के प्रतिनिधिमंडल में गुरुग्राम के अध्यक्ष पीके गुप्ता, उपाध्यक्ष रविन जैन, महासचिव डॉ एस पी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष डीपी गौड़, समाजसेवी डॉ सौरभ गुप्ता, एफआईआई के लेबर कंसलटेंट एडवोकेट आर एल शर्मा शामिल रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: