Monday 6 December 2021

इंदौर की तर्ज पर फरीदाबाद में स्वच्छता अभियान, किसी भी इंक्रोचमेंट को नहीं छोड़ा जाएगा : निगमायुक्त


फरीदाबाद,06 दिसंबर (रैपको न्यूज़)। फरीदाबाद नगर निगम के कमिश्नर यशपाल ने कहा कि फरीदाबाद को स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश में नंबर वन शहर बनाया जाएगा। फरीदाबाद शहर में इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। फरीदाबाद एमसीएफ क्षेत्र में में किसी भी एंक्रोचमेंट को नहीं छोड़ा जाएगा।

 एमसीएफ के कमिश्नर यशपाल ने आज रविवार को यह जानकारी पत्रकारों को एमसीएफ कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि गत अगस्त माह से एमसीएफ में फरीदाबाद एमसीएफ क्षेत्र में  स्वच्छता अभियान के क्रियान्वयन के लिए प्लानिंग तैयार की जा रही है। फरीदाबाद के 40 वार्डों में अलग-अलग नोडल अधिकारी लगाए गए। इनमें जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संगठनों, एनजीओ का सहयोग लिया गया। ट्रैनरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। आज इस कार्य को धरातल पर उतार दिया गया है और अब हर शुक्रवार और शनिवार को शहर के 40 के 40 वार्डों के प्रत्येक 6 हिस्सों में बांट कर उन पर एंक्रोचमेंट का कार्य भी शुरू किया जाएगा। आने वाले 6 सप्ताह में यह गतिविधियां फरीदाबाद शहर में निरंतर चलेंगी।

 स्वच्छता अभियान के तहत अब एमसीएफ के कूड़ा करकट उठाने वाले कर्मचारी हर घर में दस्तक देंगे और जो घर कूड़ा नहीं डाल रहे उनकी  यह निगरानी की जाएगी कि वह घर का गिला व सूखा कुड़ा कहां डाल रहे हैं। फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुन्दर और वायु प्रदूषण मुक्त बनाने में जागरूकता अभियान में हर फरीदाबाद वासी को भागीदार बनाया जा रहा है। अब स्वच्छता अभियान में आमजन के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

 एमसीएफ कमिश्नर ने बताया कि इनक्रोचमेंट के सहयोग के लिए भी लोग सामने आ रहे हैं और खाली नोटिस पर ही अपनी एंक्रोचमेंट स्वयं ही लोग हटा रहे हैं। एमसीएफ कमिश्नर यशपाल ने कहा कि नई बुनियादी सुविधाओं( इंफ्रास्ट्रक्चर) को बेहतर करने के साथ-साथ जो बुनियादी सुविधाएं एमसीएफ के पास है उसे भी बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं इस कार्य में गंभीर है और सरकार पूरा सहयोग एमसीएफ का दे रही है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, विधायक नीरज शर्मा विधायक नैनपाल रावत का भी आभार प्रकट किया कि वे भी फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में पूरा सहयोग एमसीएफ को दे रहे हैं।

 एमसीएफ कमिश्नर ने कहा कि प्रदूषण को कम करने का प्रयास भी एनसीएफ द्वारा किया जा रहा है और प्रयास होगा कि आने वाले समय में वायु प्रदूषण को भी फरीदाबाद में कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम सड़क पर हनुमान मूर्ति से लेकर के बीके चौक के मुख्य चौराहे तक अतिक्रमण हटाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़कों को बेहतर तरीके से करके आमजन की सुविधा के लिए फरीदाबाद के इस क्षेत्र को पहले एक मॉडल के तौर पर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद का हर वासी चाहेगा कि अपना शहर सुंदर शहर कैसे बने इसका भागीदार हर फरीदाबाद का नागरिक हो। इसके लिए मार्केट के व्यापार संगठन, एनजीओ सहित समाजसेवी और प्रबुद्ध लोग सहयोग कर रहे हैं।

  उन्होंने इस अवसर पर एमसीएफ कि ऑफिस समीक्षा ऐप लांच की जिसमें यह जानकारी मिलेगी कि किस वार्ड में कौन अधिकारी कैसा काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से यह पता चलेगा की किस अधिकारी को किस कार्य को बेहतर करने पर उसे सम्मानित किया गया। इस प्रकार हर काम, हर अधिकारी व कर्मचारी की पूरी कार्यशैली इस ऐप के माध्यम से मिलेगी। इसके अलावा फरीदाबाद 311एप भी लांच कर रखी है। जिसमें यह प्रोग्राम कैसे चलाया जा रहा है और इसकी क्या गतिविधियां है।  पोर्टल पर भी क्लीन फरीदाबाद ग्रीन फरीदाबाद का पूरा विवरण मिलेगा।

 प्रेस वार्ता में ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, ज्वाइंट कमिश्नर डॉक्टर नरेश कुमार, ज्वाइंट कमिश्नर अनिल यादव सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: