Thursday 17 February 2022

मतदाताओं मे जागरूकता के लिए करें शिक्षण संस्थाओं से तालमेल : अनुराग अग्रवाल


फरीदाबाद, 17 फरवरी। हरियाणा निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये कहा कि प्रदेश में युवा मतदाताओं को मतदान के लिए तैयार करने बारे अधिक से अधिक जागरूक करें। वे प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को विडियो कांफ्रैसिंग के जरिये सम्बोधित कर रहे थे। 

 उन्होंने कहा कि मतदाताओं को उनके मताधिकार के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रतियोगिताओं का आयोजन करवा रहा है।

 उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाईट- http://ecisveep.nic.in/contest/   के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई है।

प्रदेश निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनावों के मतदान में ज्यादा मत दाताओं की भागीदारी हो, इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के अवसर पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरूआत की थी।

 जिला फरीदाबाद में नगराधीश नसीब कुमार ने चुनाव विभाग के अधिकारियों के साथ विडिओ कान्फ्रेंस में भाग लिया। सीटीएम ने आश्वासन दिया कि फरीदाबाद जिला में चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार अधिक से अधिक मतदाताओं को चुनावों मतदान की भागीदारी के लिए जागरूक किया जाएगा।इसके लिए चुनाव विभाग का शिक्षा विभाग से बेहतर तालमेल करके जिला में विश्वविद्यालयों,शैक्षणिक संस्थानों, कालेजों और स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

 उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता का थीम ‘मॉय वोट इज मॉय फयूचर-पावर आफ वन वोट‘ रखा गया है।  प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं। ये प्रतियोगिता 5 श्रेणियों में आयोजित की जाएंगी। जिसमें क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट, पोस्टर डिजाइन कॉन्टेस्ट, सॉन्ग कॉन्टेस्ट तथा स्लोगन कॉन्टेस्ट शामिल है। इसमें भाग लेने के लिए वैबसाईट-  http://ecisveep.nic.in/contest/  पर जाकर प्रतिभागी अपना पंजीकरण करें जिसमें अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अवश्य भरें। इसके अलावा, प्रतिभागी को एंट्री की विस्तृत जानकारी ईमेल पते-  voter-contest@eci.gov.in     पर भेजनी है जिसके सब्जेक्ट में कंटेस्ट और कैटेगरी का नाम स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय और स्पेशल विजेताओ को तीन हजार रूपये की धनराशि से लेकर 2 लाख रूपये की धनराशि तक के ईनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए वैबसाईट http://ecisveep.nic.in/contest/ पर संपर्क किया जा सकता है। 

 विडिओ कान्फ्रेंसिंग में चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: