Friday 23 September 2022

आईएमएसएमई ऑफ इंडिया का 13वें वार्षिक अधिवेशन एवं पुरस्कार वितरण समारोह


एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर के लिए आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के प्रयासों की सराहना, दूसरों के लिए अनुकरणीय: स्वाइन

फरीदाबाद, 23 सितंबर (रैपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। देश की जी डी पी व अर्थव्यवस्था में एमएसएमई सैक्टर के योगदान को किसी भी स्थिति में नजर‌अंदाज नहीं किया जा सकता। रोजगार व राजस्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इस सैक्टर के सर्वांगीण विकास हेतु भारत सरकार तत्पर है और इस संबंध में क‌ई योजनाएं जारी की गई हैं।


केन्द्रीय एमएसएमई सचिव श्री बी बी स्वाइन ने यहां विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एमएसएमई सेक्टर के लिए आने वाला समय चुनौतियां व अवसर प्रदान करने वाला है, ऐसे में इस सैक्टर को चाहिए कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।


श्री स्वाइन प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के 13वें वार्षिक अधिवेशन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थितजनो को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। आईएमएसएमई ऑफ इंडिया की सराहना करते हुए आपने कहा कि संगठन फरीदाबाद के साथ साथ देश के विभिन्न शहरों में जिस प्रकार बिजनेस डेवलपमेंट का एक प्रभावी इको सिस्टम तैयार कर रही है वह निश्चित रूप से अनुकरणीय है। आपने कहा कि अन्य औद्योगिक संगठनों को भी इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने चाहिए ताकि एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर और तत्परता से सफलता की ओर बढ़ सके। 


श्री स्वाइन ने हरियाणा सरकार की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश की एमएसएमई नीति व इस सेक्टर के उद्योगों को दिए जाने वाला प्रोत्साहन पूरे देश के लिए अनुकरणीय है। उल्लेखनीय है हरियाणा को हाल ही में एमएसएमई सेक्टर को दो जाने वाली सेवाओं के लिए तृतीय पुरस्कार भी मिला है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव व उद्योग एवं वाणिज्य विभाग आयुक्त श्री आनंद मोहन शरन ने कहा कि हरियाणा सरकार ने एमएसएमई सेक्टर के प्रोत्साहन के लिए 37 प्रकार की योजनाएं जारी की है और भविष्य में भी सरकार इस हेतु सक्रिय है। आपने बताया कि प्रदेश में निर्यात एवं स्वरोज़गार को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा में हर ब्लॉक में वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट स्कीम को लागू किया जा रहा है ताकि प्रत्येक ब्लॉक में उद्यमिता के अवसर बढ़ सकें। आपने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक में उसकी विशेषता के अनुसार योजनाएं बनाकर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।


आईएमएसएमई ऑफ इंडिया की सराहना करते हुए आपने कहा कि आईएमएसएमई ऑफ इंडिया ने अपने सदस्यों के लिए जो माहोल तैयार किया है, उससे उनका दृष्टिकोण बदला और उन्हें ऋण व्यवस्था, लीगल सेल, प्लेसमेंट सेल इत्यादि सुविधाएं मिली, जो अपने आप में अद्वितीय है।

फरीदाबाद जिला उपायुक्त श्री विक्रम यादव ने कहा कि फरीदाबाद वास्तव में उद्यमियों का शहर है और एमएसएमई इसकी विशेष पहचान है। आपने आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के जज्बे की सराहना करते हुए कहा कि उद्योगों के साथ साथ शहर के लिए भी योगदान निश्चित रूप से अनुकरणीय है।

कार्यक्रम में आगंतुकों का स्वागत करते हुए आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने कहा कि क्या हम कल के लिए स्वयं को प्रेरित कर सकते है, यह एक ऐसा सवाल है जो हम सभी को सोचने के लिए मजबूर करता है। आपने कहा कि भविष्य का आकलन करना कि कल क्या होगा, आसान नही है लेकिन कुछ लोग हैं जो हमें इसके लिए प्रेरित करते है। 

देश के जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐसा ही प्रेरक बताते हुए श्री चावला ने कहा कि श्री मोदी ने आई एम न्यू इंडिया (I am new india) का नारा दिया और भारत को विश्व में नई पहचान दिलवाई। 

आईएमएसएमई ऑफ इंडिया का जिक्र करते हुए श्री चावला ने कहा कि वर्षों पूर्व स्वयं को आईएमएसएमई ऑफ इंडिया (iamsme of india) नारा दिया था जोकि प्रधानमंत्री जी की विचारधारा से मेल खाता है ।

इस अवसर पर उपस्थित आईएमएसएमई इंडिया पंजाब एवं फिको (FICO) लुधियाना के प्रधान श्री गुरमीत सिंह कुलार ने बताया कि आज लुधियाना में FICO आईएम एसएमई ऑफ इंडिया से जुड़े 2480 सदस्य है जिनको आईएमएसएमई ऑफ इंडिया की तरफ से क‌ई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमे 3 रूपये सस्ता डीजल की सुविधा भी शामिल है। 

श्री कुलार ने बताया कि किस तरह से आईएमएसएमई इंडिया से जुड़ने के बाद FICO और उनके सदस्यों को नया दृष्टिकोण मिला और आज यह आईएमएसएमई का सबसे बड़ा पार्ट्नर संगठन है, जो श्री राजीव चावला एवं आईएमएसएमई ऑफ इंडिया की ओर काफी उम्मीद के साथ देख रहा है और उन्हें अपना मार्गदर्शक मानता है।

कार्यक्रम में द बिग लीप अवार्ड के विजेता मनीष डबकरा ने अपने संबोधन में कहा कि आईएमएसएमई ऑफ इंडिया ने उसकी कम्पनी को विश्व स्तरीय बनने में विशेष योगदान है। आपने इस हेतु संगठन व श्री राजीव चावला के न केवल आभार व्यक्त किया बल्कि उद्यमियों से भी आह्वान किया कि वे इस मार्गदर्शन से अपने उद्योगों को भी और आगे बढ़ाएं ।

उल्लेखनीय है कि मनीष डबकरा का संस्थान कुछ ही वर्षों में माइक्रो से यूनिकॉर्न स्टेटस तक पहुंचा, जिनका 10 रूपये का शेयर 12500 रूपये मात्र 9 महीने में पहुंचा और आज जिस कंपनी की वर्थ दस हजार करोड़ से अधिक है।

कार्यक्रम में उपस्थित लगभग 20 उद्यमियों ने मिशन 100 प्लस को ज्वाइन किया। ज्ञातव्य रहे मिशन 100 प्लस आईएम‌एस‌एमई आफ इंडिया का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसमे 100 उद्योगों को 100 करोड़ रुपए तक पहुंचने का और 300 उद्योगों को 3 वर्ष के भीतर 5 गुना तक पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इस प्रोजेक्ट को संगठन के चेयरमैन श्री राजीव चावला के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है, जिसके लिए माना जाता है कि यह आने वाले समय में उद्योगों के लिए गेम चेंजर सिद्ध होगा।

कार्यक्रम में बेस्ट एमएसएमई अवार्ड मार्स ज्वेलर्स को दिया गया जोकि भारत की सबसे बड़ी गोल्ड ज्वेलरी निर्माता यूनिट बन गई। 

आईएमएसएमई के सदस्य चंचल देसवाल जिन्होंने अपना नया कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमैंट सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है, ने अपने संबोधन में बताया कि किस प्रकार वे श्री राजीव चावला के दिशा निर्देश में 1 करोड़ से 100 करोड़ की टर्नओवर तक पहुंचने में सफल रहे।

इंस्टीट्यूशनल पुरस्कार सिडबी व एच‌एस‌आईआईडीसी को दिया गया जिन्होंने कॉविड के बाद छोटे उद्योंगो को फिर से शुरुआत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस मौके पर श्री गौरांग दीक्षित, सीएमडी एनएसआइसी, डॉ एच पी कुमार सेवानिर्वित सीएमडी एनएसआइसी, श्री पंकज सेतिया  एसडीएम फरीदाबाद , श्रीमती दीपांकी पांडेय,चीफ मैनेजर एक्सिस बैंक , श्री संजीव चावला डायरेक्टर एमएसएमई करनाल , डॉ आर के भारती डायरेक्टर एमएसएमई दिल्ली विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि इसमें लगभग 300 उद्यमियों ने भाग लिया, जोकि एक रिकॉर्ड है। आयोजन में देश के कोने कोने से आए 35 उद्यमियों को पुरस्कृत किया गया। समापन रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसकी उपस्थितजनों ने मुक्तकंठ से सराहना की।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: