Thursday 8 September 2022

मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद की विशेष बैठक आयोजित, ऊर्जा संरक्षण के लिए उद्यमियों को जागरूक करने की आवश्यकता पर बल


फरीदाबाद, 8 सितम्बर (रैपको न्यूज़)। डीएसईएल के वरिष्ठ कंसलटेंट स. एस एस हंसपाल ने कहा है कि हमें अपने घरों व औद्योगिक संस्थानों में ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए। यहां मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन फरीदाबाद द्वारा डेवलपमेंट एनवीरोएनर्जी सर्विस लिमिटेड (DESL) के साथ आयोजित बैठक में अपने विचार व्यक्त करते हुए स. हंसपाल ने कहा कि कई बार देखा गया है कि छोटे-छोटे कारणों से ऊर्जा की खपत बढ़ती है। आपने कहा कि कंप्रेशर से लेकर घरों की लाइटों व छोटी मशीनों से लेकर फर्नस तथा फोरजिंग के लिए उपयोग होने वाले साधनों में ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है, जिसे थोड़ी सी सावधानी के साथ संरक्षित किया जा सकता है। आपने बताया कि सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण के लिए कई योजनाएं आरंभ की गई हैं, जिसका लाभ उद्योगों का उठाना चाहिए।

इससे पूर्व एसोसिएशन के प्रधान स. सुखदेव सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यूनिडो के साथ मिलकर ऊर्जा संरक्षण तथा प्रदूषण रहित वातावरण तैयार किया जा सकता है। आपने कहा कि एनर्जी वेस्ट पर कंट्रोल वर्तमान समय की सबसे बड़ी मांग है, क्योंकि इससे जहां ऊर्जा की खपत तो कम होती ही है, वहीं हमारी आय पर भी साकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपने बताया कि यूनिडो व बीईई मिलकर ऊर्जा संरक्षण के लिए कार्य कर रहे हैं और इस संबंध में जो भी उद्योग इस प्रक्रिया का हिस्सा बनता है उसे बाकायदा सर्टिफिकेट इश्यू किए जाते हैं जो आगे चलकर कई जगह काम आते हैं।

 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए स. सुखदेव सिंह ने कहा कि श्री मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने यूरोप जाकर प्रदूषण नियंत्रण के लिए अपना रुझान दिखाया। 

एनसीआर क्षेत्र में जनरेटर सेट को बंद कराने के आदेशों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स. सुखदेव सिंह ने कहा कि 1 अक्टूबर से जनरेटर सेट नहीं चलेंगे, परंतु इससे पूर्व बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए कदम उठाए जाने जरूरी हैं। आपने कहा कि उद्योग भी जरनेटर चलाकर बिजली नहीं लेना चाहते क्योंकि यह काफी महंगी पड़ती है और यह विभाग की जिम्मेदारी है कि वह नियमित आपूर्ति करे, परंतु जब तक ऐसा नहीं होता तब तक कंटिन्यूड प्रोसेस वाले यूनिटों में जरनेटर उपयोग की अनुमति मिलनी चाहिए। आपने नए सदस्यों का स्वागत करते हुए आह्वान किया कि वह पैनल विशेषज्ञ का लाभ अवश्य उठाएं।

एसोसिएशन के महासचिव श्री रमणीक प्रभाकर ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा ट्रेड लाइसेंस को समाप्त करने का स्वागत करते हुए कहा कि इससे उद्योगों की एक बड़ी समस्या का समाधान हुआ है। आपने बताया कि एमएएफ पिछले कई वर्षों से ट्रेड लाइसेंस को खत्म करने की मांग को उठाती रही है और यह हर्ष का विषय है कि मुख्यमंत्री ने इस मांग के अनुरूप ट्रेड लाइसेंस को समाप्त करने की घोषणा की है।

 श्री प्रभाकर ने इसके लिए विधायिका सीमा त्रिखा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक राजेश नागर व मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय कैबिनेट मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की भी मुक्त कंठ से सराहना की।

 ऊर्जा संरक्षण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए आपने कहा कि आज ऊर्जा संरक्षण के लिए विशेष कदम समय की मांग है और इसी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए यह आयोजन किया गया।

श्री प्रभाकर ने नए सदस्यों का स्वागत करते हुए इसके लिए कोषाध्यक्ष श्री ऋषि त्यागी  द्वारा किए जा रहे प्रयासों की मुक्त कंठ से सराहना की।

इस अवसर पर जीएसटी पैनल के श्री राम अक्षय ने सम्मन व जीएसटी से संबंधित विभिन्न गाइडलाइन की जानकारी दी जबकि आयकर पैनल के विशेषज्ञ सुनील मंगला ने बताया कि अब 10000 से ऊपर के खर्चे को नगद नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही फ्रेंडली लोन व जीएसटी वा पैन कार्ड से संबंधित विभिन्न जानकारियां भी दी गई।

डीईएसएल के विशेषज्ञ दीपांजन रॉय ने सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एमएसएमई क्षेत्र में उत्पादन की कुल लागत में एनर्जी की भागीदारी 30 से 35% है, जिसे जागरूकता के साथ 5 से 25 तक बचाया जा सकता है।

 आपने विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि  फरीदाबाद कलस्टर में 20 उद्योगों को शामिल करने की योजना तैयार की गई है, जिसमें से कई उद्योगों में टीमवर्क के साथ कार्य किया जा रहा है। पैनल विशेषज्ञ सीमा संधू व प्रीति सहित विभिन्न विशेषज्ञों ने उपस्थितजनों को नए संशोधनों के संबंध में बताया।

धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए एसोसिएशन के पूर्व प्रधान नरेश वर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।  आपने कहा एसोसिएशन को उन्नति करते  देख बहुत अच्छा लगता है। स. सुखदेव सिंह, रमणीक के नेतृत्व में कार्यप्रणाली सराहानीय है।  आपने कहा कि स्थितियां बदल रही हैं और नए कानूनों के साथ उद्यमियों के समक्ष चुनौतियां बढ़ रही हैं ऐसे में हमें भी परिवर्तनशील प्रक्रिया का हिस्सा बनना होगा।

इस अवसर पर सर्वश्री विनय भारद्वाज , फिच फ्यूल कैटेलिस्ट से आये श्री सार्थक व् एम् ए ऍफ़ के पैनल मेंबर्स श्री राम अक्षय, श्री सुनील मंगला, सीमा संधु, नरेंद्र सिंह कंग, श्रीमती प्रिटी जैन, श्री प्रह्लाद शर्मा, श्री प्रमोद चोपड़ा, राज हंस शर्मा श्री सचिन, सुशील सेठी , श्री सी एल जैन , श्री रवि मित्तल , श्री प्रवीण कुमार, श्री जगदीश शर्मा, श्री एम् सी मलिक, श्री मोहिंदर पाल, श्री प्रभुदयाल ,श्री अनिल वोहरा, श्री एम् एम् शर्मा , श्री प्रदीप सेठी , श्री संदीप गोयल , श्री सुनील सचदेवा , श्री तेजिष प्रभाकर ,श्रीमती रीना , श्री पी एल जुनेजा, श्री पुष्पेंदर सिंह  सहित बड़ी संख्या में एसोसिएशन के सदस्यों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। सदस्यगण निर्धारित समय के अनुसार मीटिंग आयोजन की सराहना करते देखे गए।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: