Friday 28 December 2018

एमएसएमई निर्यातक ईकाईयों को प्रोत्साहन के प्रस्ताव का स्वागत, प्रभावी कदम जरूरी : प्रभाकर


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन फरीदाबाद के महासचिव रमणीक प्रभाकर ने मीडियम, स्माल व माइक्रो एंटरप्राईजेज मंत्रालय द्वारा छोटी ईकाईयों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिये गवर्निंग काउंसिल के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा है कि इस संबंध में छोटी ईकाईयों को प्रोत्साहन देने हेतु जहां वित्तीय स्तर पर प्रयास आवश्यक हैं वहीं एक्सपोर्ट से जुड़ी ईकाईयों के लिये ऐसी नीति तैयार की जानी चाहिए जिससे यह ईकाईयां और अधिक बेहतर प्रदर्शन कर सकें।
श्री प्रभाकर के अनुसार वर्तमान परिवेश में एमएसएमई सैक्टर से जुड़ी ईकाईयां निर्यात की ओर बढ़ रही हैं, परंतु इस संबंध में समस्या यह है कि इन ईकाईयों को न तो पर्याप्त वित्तीय सहायता मिल पा रही है और न ही ऐसा प्रभावी मंच इन ईकाईयों के पास है जो इनकी समस्याओं का समाधान करा सके।
श्री प्रभाकर का मानना है कि निर्यात के लिये ईकाईयों को जो औचारिकताएं अपनानी पड़ती हैं वह विभिन्न कारणों से पूरी नहीं हो पाती और इसके साथ-साथ ड्यूटी तथा निर्यात के लिये आवश्यक प्रावधानों को लेकर भी संशय की स्थिति बनी रहती है।
उल्लेखनीय है एमएसएमई मंत्रालय ने छोटी ईकाईयों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिये गवर्निंग काउंसिल बनाने का प्रस्ताव किया है। मंत्रालय ने अपनी कार्ययोजना के तहत मुक्त व्यापार समझौते, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यापार समझौते जैसे विषयों की विस्तृत जांच करने की सिफारिश की है। इस योजना को अनलांकिंग द पोटेंशियल ऑफ एमएसएमई एक्सपोर्ट का नाम दिया गया है।
श्री प्रभाकर का मानना है कि इस संबंध में एसईजेड, एक्सपोर्ट प्रमोशन जोन, ऑनलाईन पोर्टल, एंट्री प्रोसीजर इत्यादि के लिये भी प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिएं ताकि इसका लाभ एमएसएमई निर्यातक ईकाईयों को मिल सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: