Wednesday 2 January 2019

आटोमोबाईल से जुड़े उद्योगों को आर एंड डी व वित्त संबंधी प्रोत्साहन जरूरी : कपूर


(रैपको न्यूज़ प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उप प्रधान श्री शम्मी कपूर ने देश में आटोमोबाईल सैक्टर के उत्पादन तथा चुनौतियां बढऩे की संभावनाओं पर विचार व्यक्त करते कहा है कि आवश्यकता इस बात की है कि केंद्र व राज्य सरकारें आवश्यकता के अनुरूप इस सैक्टर को वे सुविधाएं उपलब्ध कराएं जिनकी मांग पिछले काफी समय से की जाती रही है।
श्री कपूर के अनुसार वर्तमान में एमसएसमई, एसएमई और मीडियम इंडस्ट्री जो इंजीनियरिंग, मैन्यूफैक्चरिंग कैटागिरी से संबंधित है, अधिकतर आटोमोबाईल इंडस्ट्री से ही जुड़ी हुई हैं। बदलते परिवेश में इन ईकाईयों पर भार बढ़ा है और इन्वेन्ट्री को लेकर माहौल बदला है। श्री कपूर का मानना है कि इस क्षेत्र से जुड़े उद्योगों के लिये सबसे अधिक आवश्यकता आर एंड डी की है ताकि ये उद्योग नये प्रयोग कर सकें व बदलते परिवेश में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें।
श्री कपूर का मानना है कि आटोमोबाईल सैक्टर में हाईब्रिड, इलैक्ट्रीकल इत्यादि जो नये कन्सेप्ट जुड़े हैं उससे उत्पादन की नई श्रेणी का विस्तार हुआ है जोकि चुनौतियां बढ़ा रहा है, ऐसे में यदि आर एंड डी, वित्त, इंफ्रास्ट्रक्चर, श्रम संबंधी नियम इत्यादि के लिये प्रभावी पग उठाए जाएं तो इन उद्योगों को लाभ व राहत मिल सकती है।
श्री कपूर के अनुसार ऐसा करने के लिये ढांचागत सुधार जरूरी हैं जिस पर केंद्र व राज्य सरकारों को परस्पर मिलकर कार्य करना होगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: