Sunday 6 January 2019

निर्यातकों के लिये ठोस कार्ययोजना जरूरी : जैन


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एस के जैन ने देश में निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिए ठोस कार्यनीति तैयार करने की मांग की है।
श्री जैन के अनुसार भारत में तैयार उत्पादन अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी विशेष पहचान बनाए हुए है ऐसे में यदि सरकार निर्यातकों को प्रोत्साहन दे तो परिणाम साकारात्मक रूप से सामने आ सकते हैं।
श्री जैन का कहना है कि पिछले कुछ समय में अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल सहित विभिन्न कमोडिटीज के दाम में तेजी के चलते आयातकों के आंकड़ों में तेज उछाल का माहौल रहा व्यापार घाटा बढ़ा जो चिंता का विषय है। ऐसे में यदि सरकार निर्यातकों के लिये प्रभावी कार्यनीति क्रियान्वित करे तो इसके साकारात्मक परिणाम सामने आ सकते हैं।
श्री जैन का सुझाव है कि निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिये विभिन्न टैक्सों को समाप्त किया जाना चाहिए, मैन्यूफैक्चरिंग सैक्टर के लिये विशेष कार्यनीति तैयार की जानी चाहिए, वित्तीय व्यवस्था को उदार व प्रभावी बनाया जाना चाहिए और नीतियों को सरलीकृत किया जाना चाहिए।
आपने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार इस संबंध में साकारात्मक कार्यनीति का परिचय देगी और निर्यातकों को प्रोत्साहन मिल सकेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: