Wednesday 20 March 2019

पशुओं को खुला छोडऩे पर दर्ज होगी एफआईआर


गुरूग्राम। सडक़ों और सार्वजनिक स्थानों पर अपने पशुओं को खुला छोडऩे वालों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा एफआईआर दर्ज करवाई जा रही हैं। इस बारे में सैक्टर-10 थाना प्रभारी को शिकायत भेजी गई है।
    नगर निगम के एडीशनल म्यनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों की पालना में जनहित को ध्यान में रखते हुए शहर को खुले में घूमने वाले पशुओं से मुक्त करवाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 6 दिसम्बर से 25 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया गया था तथा 25 जनवरी को निगम क्षेत्र खुले में घूमने वाले पशुओं से मुक्त घोषित किया जा चुका है। नगर निगम द्वारा 20 दिसम्बर तथा 24 जनवरी को आदेश जारी करके कहा गया था कि यदि कोई पशु मालिक अपने पशुओं को सार्वजनिक स्थलों, सडक़ों पर खुला छोड़ता है, तो उसके विरूद्ध हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 तथा पशु क्रूरता निवारण एवं रोकथाम अधिनियम 1960 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। इसमें 10 हजार रूपए तक का जुर्माना तथा तीन माह तक के कारावास का प्रावधान है।उन्होंने बताया कि पशु मालिकों को बार-बार सूचना देने के बावजूद भी पशु मालिकों द्वारा हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 एवं पशु क्रूरता निवारण एवं रोकथाम अधिनियम 1960 की उल्लंघना करते हुए पशुओं को सार्वजनिक स्थलों, सडक़ों आदि पर खुले में छोड़ा जा रहा है। सैक्टर-37 तथा सैक्टर-10 की मुख्य सडक़ों पर शराब के ठेके के नजदीक खुले में पशु घूमते पाए जाने पर इन पशुओं के मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने बारे सैक्टर-37 थाना प्रभारी को शिकायत भेजी गई है।
गुरूग्राम। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आवारा सूअरों को मानवीय तरीके से पकडकऱ गुरूग्राम जिले से बाहर ले जाने का ठेका दिया गया था, जिसे नियम और शर्तों की पालना नहीं करने के कारण रद्द कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए एडीशनल म्यनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में घूमने वाले आवारा सूअरों को मानवीय तरीके से पकडकऱ गुरूग्राम जिले की सीमा से बाहर ले जाने के लिए प्रथम चरण में तीन माह के लिए ठेका दिया गया था। उक्त सभी व्यक्तियों द्वारा वर्क-ऑर्डर में वर्णित नियम एवं शर्तों की पूर्ण रूप से पालना नहीं की जा रही थी, जिसके फलस्वरूप उनका ठेका रद्द करते हुए निगम कार्यालय में जमा करवाई गई ईएमडी राशि को जब्त कर लिया गया है। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार निगम क्षेत्र में घूमने वाले आवारा सूअरों की समस्या से निजात दिलाने के लिए नागरिकों द्वारा बार-बार शिकायतें प्राप्त हो रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए नगर निगम द्वारा इस कार्य के लिए ठेका जारी किया गया था। 
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: