Wednesday 20 March 2019

फरीदाबाद, गुरूग्राम सहित दिल्ली के रेलवे स्टेशनों के जीर्णाेद्वार की योजना सराहनीय : गौंसाई


(रैपको न्यूज प्रतिनिधि)
फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के एसएमई पैनल के चेयरमैन श्री सतीश गोंसाई ने केंद्र सरकार द्वारा देश में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यक्रम के पहले चरण में फरीदाबाद, गुडग़ांव व दिल्ली के स्टेशनों के शामिल करने तथा कलस्टर अप्रोच के तहत सरकारी कंपनियों के माध्यम से इन स्टेशनों की दशा सुधारने की योजना पर जहां सुखद प्रतिक्रिया व्यक्त की है वहीं श्री गोंसाई का मानना है कि इस संबंध में प्रोजैक्ट को मूर्त रूप प्रदान किया जाना चाहिए।
उल्लेखनीय है सरकार की एक लाख करोड़ रूपए की लागत से स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के पहले चरण में ४२ स्टेशनों को शामिल किया गया है जिसके तहत रेलवे की सहायक ईकाई राईट्स, स्टील मंत्रालय की मेकान लिमिटेड, नेशनल प्रोजैक्ट कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन, इंजीनियरिंग प्रोजैक्टस इंडिया और कोलकत्ता की ब्रिज एंड रूफ कंपनी को रेलवे स्टेशनों की दशा सुधारने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। योजना के तहत फरीदाबाद को बी एंड आर, गुडग़ांव को राईट्स, दिल्ली-शाहदरा को एनपीसीसी, आदर्श नगर दिल्ली को ईपीआईएल व दिल्ली कैंन्ट व अम्बाला कैंट को बी एंड आर विकसित करेगा।
श्री गोंसाई का मानना है कि रेलवे स्टेशनों के विकास के लिये जो योजना तैयार की गई है उसे तुरंत प्रभाव से क्रियान्वित किया जाना चाहिए और ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए जिससे रेलवे स्टेशनों पर जन सुविधाओं की उपलब्धता के साथ-साथ आईडियल रेलवे स्टेशन्स की संख्या बढ़ सके।
श्री गोंसाई ने विश्वास व्यक्त किया है कि केंद्र सरकार के इस संबंध में प्रयास साकारात्मक परिणामों वाले रहेंगे और सभी वर्गों को लाभ मिलेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: