Wednesday 20 March 2019

रोजगार को लेकर सीआईआई ने जताई चिंता


(रैपको न्यूज प्रतिनिधि)
दिल्ली। उद्योग मंडल सीआईआई ने देश के रोजगार बाजार पर चिंता व्यक्त की। रोजगार बाजार में आने वाले युवाओं के लिए रोजगार सृजन की चुनौती के बीच भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने यह बात कही। सीआईआई ने इस समस्या से निपटने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत बताई।
सेंटर फॉर मानिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) की एक रिपोर्ट में देश में बढ़ती बेरोजगारी की बात कहे जाने के एक दिन बाद सीआईआई ने यह बात कही। सीआईआई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने यहां सालाना क्षेत्रीय बैठक में कहा कि जो सबसे बड़ी चीज परेशान कर रही है, वह रोजगार है। कहा गया है कि कम खपत और विनिर्माण क्षेत्र का कम उपयोग के कारण निजी क्षेत्र से कोई नया पूंजी निवेश नहीं आ रहा।
सीएमआईई ने एक रिपोर्ट में कहा है कि रोजगार चाहने वालों की संख्या में कमी के बावजूद बेरोजगारी दर बढ़ी है। श्री मित्तल ने कहा कि 6 साल से लेकर 16 साल की उम्र के 30 करोड़ बच्चे हैं। ये सभी 10 साल बाद रोजगार बाजार से जुड़ेंगे। इन्हें रोजगार उपलब्ध कराना एक चुनौती है।  उन्होंने कहा कि हमें अभी से इसके लिए काम करने की जरूरत है। स्कूल से ही व्यवसायिक प्रशिक्षण से लोगों को रोजगार के काबिल बनाया जा सकता है। प्रौद्योगिकी तेजी से बदल रही है और पांच साल बाद बदलाव आ रहे हैं। उद्योग को शिक्षाविदों के साथ मिलकर इसके अनुसार भविष्य की योजना बनानी चाहिए। 
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: