Thursday 9 May 2019

हरियाणा उद्योग सम्मेलन जून में, मुख्यमंत्री होंगे मुख्यअतिथि






फरीदाबाद। लोकसभा चुनाव के बाद जून २०१९ में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर फरीदाबाद में हरियाणा उद्योग सम्मेलन को मुख्यातिथि के रूप में संबोधित करेंगे।
यह बात आल इंडिया मैन्यूफैक्चर्ज आर्गेनाईजेशन के नव निर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुदर्शन सरीन ने सम्मेलन की तैयारी संबंधी एआईएओ दिल्ली स्टेट की बैठक में कही। श्री सुदर्शन सरीन ने बताया कि अगले कुछ दिनों में तिथि तय हो जाएगी व इस सम्मेलन में हरियाणा के सभी औद्योगिक संगठनों, प्रतिष्ठानों व बुद्धिजीवियों को निमंत्रित किया जाएगा व हरियाणा के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में हरियाणा मेंऔद्योगिक विकास व समस्याओं पर चर्चा होगी। श्री सरीन ने बताया कि कार्यक्रम में उद्योग सचिव व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। यह सम्मेलन हरियाणा में औद्योगिक विकास के लिये एक मील का पत्थर सिद्ध होगा। इस अवसर पर एक स्मारिका का भी प्रकाशन होगा जिसका विमोचन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे। आपने सभा में सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वे इस सम्मेलन को सफल बनाने हेतु अपना योगदान प्रदान करें।
सम्मेलन की तैयारी के लिये आयोजित इस बैठक के संयोजक व एआईएमओ दिल्ली स्टेट की हरियाणा कमेटी के अध्यक्ष श्री कपिल मलिक ने एआईएमओ के नव निर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुदर्शन सरीन का स्वागत किया। श्री कपिल मलिक ने कहा कि फरीदाबाद के लिये यह गौरव की बात है कि फरीदाबाद स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व मैन्य़ुफैक्चर्स एसोसिएशन फरीदाबाद दोनों संस्थाओं के पूर्व प्रधान श्री सुदर्शन सरीन भारत के अति प्रतिष्ठित संगठन आल इंडिया मैन्यूफैक्चर्स आर्गेेनाईजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं। जिसकी स्थापना भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया ने वर्ष 1941 में की थी। श्री मलिक ने बताया कि श्री सुदर्शन सरीन लघु उद्योग भारती के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, हरियाणा चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पूर्व प्रधान, वर्तमान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय बोर्ड आफ एमएसएमई के सदस्य भी हैं। आल इंडिया कंफडरेशन आफ स्माल एंड माइक्रो इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं एवं अनेक सामाजिक एवं शिक्षण संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। श्री सरीन का जीवन उद्योग को समर्पित है।
बैठक में भविष्य में आयोजित कार्यक्रमों पर भी विचार किया गया। एआईएमओ दिल्ली स्टेट के अध्यक्ष श्री वी के सिंह ने बताया कि संस्था की गतिविधियों को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू व कश्मीर में बढ़ाया जाएगा। बैठक में फरीदाबाद के अनेक प्रबुद्धजनों ने विचार व्यक्त किये व पत्रकार भी उपस्थित थे। सबका श्री वी के सिंह ने धन्यवाद किया, विशेष तौर पर श्री कपिल मलिक व उनके सहयोगियों का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते श्री मुकेश गंभीर ने उद्योगपतियों को बताया कि आल इंडिया मैन्यूफैक्चर्स आर्गेनाईजेशन का ध्येय केवल उद्योग एवं व्यापारियों की समस्या को न केवल उठाना बल्कि उनका समाधान नियमित समय पर करवाना है, उसे नवनियुक्त प्रधान श्री सुदर्शन सरीन ने पूरी जिम्मेदारी से निभाया। आपने संबोधन में कहा कि श्री सरीन ने अपने व्यक्तिगत गुणों एवं सेवाभाव से अपने सदस्यों की समस्याओं को न केवल निपटाया बल्कि अपने अतीत के अनुभवों से अपने सदस्यों एवं टीम को ऊर्जा प्रदान की। इस अवसर पर श्री आहुजा ने बताया कि श्री सरीन अपने अतीत से उद्योगों की सेवा हेतु तत्पर रहे हैं जिसके अंतर्गत एमएएफ, एकोसामिया, एफएसआईए, लघु उद्योग भारती जैसी प्रतिष्ठित औद्योगिक संगठनों को अपनी सेवा प्रदान की। श्री आहुजा ने सदस्यों को कहा कि वर्तमान पीढ़ी को श्री सरीन से प्रेरणा लेनी चाहिए कि ८० साल की उम्र में भी श्री सरीन उद्योग की सेवा हेतु तत्पर हैं। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में आमंत्रित एनजीटी की पैनल अधिवक्ता श्रीमति पंचनंद बत्तरा ने सदस्यों को बताया कि एनजीटी का केवल कार्य पर्यावरण को नियंत्रित रखने व प्रदूषण को कम करने का है। इसके लिये सभी वर्गों आरडब्ल्यूए, उद्योगों तथा सामाजिक संगठनोंका सहयोग जरूरी है। श्रीमति बत्तरा ने सरकार से यह भी मांग रखी कि एक कमेटी बनाकर आमजन को संगठनों द्वारा पर्यावरण बचाने हेतु न केवल कार्य करना होगा अपितु सेमिनार एक विशेष शिक्षण प्रयोगशालाओं का भी आयोजन करना होगा जो समय की मांग है और आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देने की आवश्यकता है। इस अवसर पर सर्वश्री श्याम सुन्दर कपूर, सुभाष चन्द्र, राकेश आहूजा, एम एल शर्मा, राष्ट्र दहिया, एन के अरोड़ा की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: