Friday 17 April 2020

लॉक डाउन के दौरान उद्योग चलाने के लिए किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन, मेडिकल व खाद्य सामग्री संबंधी इकाइयों को प्राथमिकता


फरीदाबाद। जिला उद्योग केंद्र के सहायक निदेशक आईएस यादव ने स्पष्ट किया है कि लॉक डाउन के दौरान उद्योग चलाने की अनुमति देने के संबंध में अब तक जिला फरीदाबाद में लगभग 250 उद्योगों को अनुमति दी जा चुकी है और लगभग इतने ही आवेदन लंबित हैं।
श्री यादव ने बताया कि दवाई, मेडिकल गुड्स और खाद्य सामग्री संबंधी उद्योगों को प्राथमिकता दी जा रही हैं।
उल्लेखनीय है लॉक डॉऊन के चलते फरीदाबाद सहित पूरे प्रदेश में उद्योग बंद है। गत दिवस हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने संकेत दिए थे कि व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए कुछ उद्योगों को साशर्त चलाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। सूत्रों के अनुसार इस संबंध में जिला उद्योग केंद्र से अनुमति लेनी आवश्यक है। इस अनुमति के साथ ही कुछ आवश्यक एवं चुनिंदा उद्योगों मैं कार्य आरंभ किया जा सकता है।
जिला उद्योग केंद्र सूत्रों के अनुसार अब तक 14 अप्रेल तक के सभी आवेदन क्लीयर हो चुके हैं। बताया गया है कि प्रक्रिया के तहत आवेदन के साथ ही अनुमति ली जा सकती है। सूत्रों के अनुसार अगर कोई इन क्षेत्रों के लिए भी आवेदन करता है, तो उसे तुरंत परमीशन मिल जाएगी।
विभागीय सूत्रों के अनुसार हरियाणा सरकार की गाइडलाइंस के अनुरूप उद्योगों को अनुमति देने का कार्य निष्पक्षता और प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। उद्योग चलाने की अनुमति के लिए ऑन लाइन आवेदन किया जा सकता है। सरकार के पोर्टल पर आवेदन मिलने के बाद उनकी गाइडलाइंस के मुताबिक छंटनी की जाती है। श्री यादव ने बताया कि अनुमति के लिए सीधे पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है और इस संबंध में केवल उन्हीं लोगों को उद्योग चलाने की अनुमति दी जाएगी जो हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के मानकों पर खरे उतरते हैं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: