Friday 17 April 2020

आरबीआई द्वारा देश में मुद्रा प्रवाह को बढ़ाने संबंधी नीति स्वागत योग्य : चावला


फरीदाबाद। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व प्रधान श्री नवदीप चावला ने आरबीआई द्वारा एक बार पुनः रेपो और रिवर्स रेपो की दरों में कटौती करने की नीति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह कदम निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए एक प्रभावी कदम है।
 श्री चावला के अनुसार वर्तमान में कोरोनावायरस के कारण देशभर में लाक डाउन की स्थिति बनी हुई है जिसके चलते उत्पादन ठप हैं । आपका मानना है कि डाउनलोड के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ गति प्रदान की जानी आवश्यक है। आपने स्पष्ट करते कहा है कि इस संबंध में विभिन्न औद्योगिक व व्यापारिक संगठन सरकार से आग्रह कर चुके हैं कि लाक डाउन समाप्त होने से पूर्व ही ऐसी नीति तैयार की जाए, जिससे अर्थव्यवस्था को वास्तव में सुदृढ़ता मिल सके।
 श्री चावला ने रिजर्व बैंक द्वारा रिवर्स रेपो की दरों में कटौती करने व 25 पॉइंट्स कम करने के साथ-साथ गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों को 50000 करोड रुपए प्रदान करने की योजना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि यह निश्चित रूप से देश में मुद्रा प्रवाह को बढ़ाने की दिशा में एक कारगर कदम सिद्ध होगा।
श्री चावला का मानना है कि इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि सरकार ऐसे नियम बनाए, जिससे वित्तीय सहायता प्राप्त करनी आसान व सुलभ हो।
श्री चावला के अनुसार देश में यदि विभिन्न औद्योगिक संस्थानों व कंपनियों को मौजूदा स्थिति के मद्देनजर उनके पिछले रिकॉर्ड व ट्रैक की अनुसार वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है तो इससे मुद्रा प्रवाह में तेजी आएगी जो कि वर्तमान में समय की सबसे बड़ी मांग है।
श्री चावला ने विश्वास व्यक्त किया है कि सरकार इस संबंध में ठोस व प्रभावी नीति लागू करेंगी और सभी उद्योगों को आसानी से वित्तीय सहायता उपलब्ध हो सकेगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: