Saturday 18 April 2020

लॉक डाउन में घरों में रहें और योग, मेडिटेशन, पूजा-अर्चना व परिजनों से भावनात्मक रुप से जुड़े : टांटिया


फरीदाबाद। युवा उद्योग प्रबंधक एवं राजस्थान एसोसिएशन फरीदाबाद के संयुक्त सचिव श्री मनोज टाटिया ने समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया है कि वे लॉक डाउन के दौरान अपने घरों में ही रहें और अपना पूर्ण समय अपने परिवार के साथ बिताएं।
श्री टाटिया के अनुसार यह लाक डॉऊन वास्तव में कोरोनावायरस से आम जनता को संक्रमण से बचाने का एकमात्र कारगर उपाय है, ऐसे में यदि हम अपने घरों से बाहर निकलते हैं तो लाक डाउन के वास्तविक उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पाएगी।
श्री टाटिया ने यहां सोशल मीडिया पर अपने संदेश में कहा है कि घरों में रहकर हमें आत्मिक शांति व परिवार के सभी लोगों के बीच अपने अनुभवों को साझा करने की एक नई परंपरा आरंभ करनी चाहिए जो कि पिछले कई वर्षों से भौतिकवादी जीवन के कारण छूट सी गई है।
श्री टाटिया ने लॉक डाउन के दौरान मेडिटेशन, योगा व पूजा अर्चना के लिए विशेष कार्य किए जाने की आवश्यकता पर बल देते कहा है कि समाज व मानव जीवन के लिए यह काफी उपयोगी हैं परंतु समाज का एक बड़ा वर्ग इसे विभिन्न कारणों तथा व्यस्तता के कारण भूल सा गया था।
श्री टाटिया के अनुसार आज जबकि हम लाक डाउन के दौरान घरों के भीतर हैं, ऐसे में हम अपनी संस्कृति व परंपरा के अनुरूप योग, पूजा-अर्चना व मेडिटेशन को अपने दैनिक जीवन का एक अंग बना सकते हैं, इसके साथ-साथ हम अपने परिजनों को समय दे सकते हैं और उनसे उन बातों को सांझा कर सकते हैं जो व्यस्त जीवन के दौर में हम एक दूसरे से दूर रहने के कारण नहीं कर पाए।
 फरीदाबाद में लॉक डाउन के दौरान प्रशासनिक व्यवस्था के लिए जिला उपायुक्त श्री यशपाल यादव व पुलिस आयुक्त श्री केके राव के दिशा निर्देश में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए श्री टाटिया ने कहा है कि पुलिस व जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी पूरे जिले को एक परिवार मान रहे हैं और यही कारण है कि वे अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरों के लिए कार्य कर रहे हैं। श्री टाटिया के अनुसार वास्तव में कोरोनावायरस के कारण जहां आर्थिक नुकसान तो हो रहे हैं वहीं यदि इसके सकारात्मक पहलुओं को देखें तो आदर्श परिवार की एक परंपरा पुन: आरंभ होने की उम्मीदें बढ़ी हैं, जिसका अनुसरण किया जाना चाहिए। श्री टांटिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि आत्म संतोष व मेडिटेशन तथा योग से मिली ऊर्जा से कोरोना वायरस को  हराया जाएगा और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश मानवता की यह लड़ाई अवश्य जीतेगा।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: