Tuesday 12 May 2020

एमएसएमई सेक्टर को मौजूदा परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष राहत प्रदान करने हेतु नीति जरूरी : कंबोज


फरीदाबाद। नंगला गाजीपुर इंडस्ट्री वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान श्री ओ पी कंबोज ने मौजूदा परिस्थितियों में उद्योगों को राहत व प्रोत्साहन देने के लिए विशेष कार्यनीति बनाने की मांग हरियाणा वा केंद्र सरकार से की है।
श्री कंबोज ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर के लिए एक विशेष प्रभावी नीति बनाने की आवश्यकता है, जो मौजूदा समय में उद्योगों को राहत प्रदान कर सके और मंदी से उभारने में कारगर सिद्ध हो सके।
श्री कंबोज के अनुसार घोषित लॉक डाउन के कारण ओद्यौगिक संस्थानों के समक्ष जो समस्याएं आई है, उनसे निपटने के लिए मुख्य औद्योगिक इकाइयों, बैंकिंग एवम् वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ अन्य सरकारी एवम् गैर सरकारी विभागों को नाकारात्मक  विचारो को त्याग मदद के लिए आगे आना होगा। श्री कंबोज के अनुसार यह कटु सत्य है कि वित्तीय संस्थानों द्वारा जब आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है तो इसके लिए एमएसएमई सेक्टर को प्राथमिकता नहीं दी जाती जबकि एनपीए व डिफाल्टर रिकॉर्ड का आंकलन करने पर साफ है कि एमएसएमई सेक्टर सबसे अच्छा भुगतान करने वाला क्षेत्र है।
आपने कहा कि प्रमुख उद्योगों को  एमएसएमई की कठिन परिस्थितियों को समझते हुए उन्हें तुरंत बकाया भुगतान या अग्रिम भुगतान प्रदान कर एक उदाहरण बनना होगा, जिससे चैन सिस्टम् प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है।
श्री कंबोज ने बैंकिंग एवम् वित्तीय क्षेत्र द्वारा ओद्यौगिक संस्थानों के पुनः संचालन में प्रभावी भूमिका निभाने की आवश्यकता पर बल देते कहा है कि ब्याज दरो में छूट एवम् कटौती प्रदान कर यह क्षेत्र एक बड़ा रोल अदा कर सकता है जो कि एमएसएमई सेक्टर के लिए वर्तमान में एक बड़ी जरूरत है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: