Friday 19 June 2020

डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने आरबीआई को लिखा पत्र : एमएसएमई सैक्टर के लिये दिए तीन सुझाव


फरीदाबाद, 19 जून। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने रिजर्व बैंक आफ इंडिया से एमएसएमई सैक्टर को मौजूदा समय में आ रही वित्तीय समस्याओं से निजात दिलाने के लिये तुरंत प्रभाव से 3 कदम उठाने का आग्रह किया है।
एसोसिएशन के प्रधान श्री जे पी मल्होत्रा रिजर्व बैंक गवर्नर को लिखे पत्र में सिडबी द्वारा एमएसएमई सैक्टर के लिये कोविड से संबंधित वस्तुाओं के निर्माण के लिये सेफ योजना का जिक्र करते कहा है कि सरकार ने इस हेतु 175 करोड़ रूपये का फंड मुहैया कराया है जोकि काफी कम है। श्री मल्होत्रा ने अतिरिक्त 200 करोड़ रूपये 5 प्रतिशत ब्याजदर पर उपलब्ध कराने की मांग करते कहा है कि इस संबंध में तुरंत प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिएं।
श्री मल्होत्रा ने इसके साथ-साथ सेफ स्कीम के तहत केवल कोविड-19 से संबंधित मैन्यूफैक्चरिंग के लिये नहीं बल्कि सभी एमएसएमई सैक्टर को शामिल करने का आग्रह भी किया है।
श्री मल्होत्रा ने अपने पत्र में ऋणों की ईएमआई को लंबित करने की घोषणा का जिक्र करते कहा है कि ब्याजदरों को भी समाप्त किया जाना जरूरी है। श्री मल्होत्रा के अनुसार लॉकडाउन के कारण उद्योगों में काम बिल्कुल बंद रहा और उसके बाद भी स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। ऐसे में ब्याजदरों को भी माफ किया जाना चाहिए।
श्री मल्होत्रा ने इसके साथ-साथ उद्योगों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिये विशेष दिशा निर्देश जारी करने का आग्रह किया है। कहा गया है कि जो एमएसएमई अपनी वित्तीय सुविधाओं को जारी रखना चाहते हैं उन्हें 1 जुलाई 2020 को आधार मानते हुए ऐसा करने की अनुमति प्रदान की जानी चाहिए।
श्री मल्होत्रा ने कहा है कि उद्योगों में नकदी प्रवाह को बढ़ाने के लिये ठोस कदम जरूरी हैं और इसके लिये आरबीआई का स्पष्ट दिशानिर्देश आवश्यक है। आपने विश्वास व्यक्त किया है कि आरबीआई गवर्नर इस संबंध में साकारात्मक निर्णय लेंगे और इससे एमएसएमई सैक्टर व अर्थव्यवस्था को राहत मिलेगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: