Monday 1 June 2020

दिल्ली हरियाणा उत्तर प्रदेश के शहरों के बीच संबंध घनिष्ठ, अचानक बॉर्डर सील करने संबंधी कदम उचित नहीं : बजाज


गुरुग्राम 1 जून (रेपको न्यूज़/नरेंद्र रजनीकर)। गुडगांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एवं प्रमुख उद्योग प्रबंधक श्री बीपी बजाज ने दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश सीमाओं पर बॉर्डर को सील किए जाने संबंधी आदेशों पर स्थिति स्पष्ट करने तथा इसके लिए अवधि को निर्धारित करने का आग्रह किया है।
 श्री बजाज के अनुसार वर्तमान में जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई शहर एनसीआर में शामिल है और इन शहरों के बीच व्यापार, संस्कृति तथा परस्पर मिलजुल के लिए घनिष्ठ संबंध है, ऐसे में इन शहरों को बॉर्डर तक सीमित करना आम जनता के लिए परेशानी बढ़ाने वाला कदम है।
श्री बजाज का मानना है कि आवश्यकता इस बात की है कि यदि सुरक्षा की दृष्टि से बॉर्डर सील भी किए गए हैं तो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ऐसा कितने दिनों के लिए होना निर्धारित किया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा 7 दिन के लिए बॉर्डर बंद करने तथा हरियाणा द्वारा इससे पूर्व बॉर्डर सील करने के आदेशों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री बजाज ने कहा है कि आवश्यकता इस बात की है की बॉर्डर को अचानक सील ना किया जाए क्योंकि इससे जनता में असमंजसता  तथा असहजता का माहौल बनता है।
 आपने स्पष्ट करते हुए कहा है कि दिल्ली हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कई श्रमिक व उद्योग प्रबंधक रहते हैं जो प्रतिदिन एक दूसरे शहरों में आते जाते हैं, ऐसे में अचानक बॉर्डर को सील करने के आदेश अधिक परेशानी खड़ी कर देते हैं।
कहा गया है कि यदि एक निर्धारित योजना व नीति के तहत बॉर्डर सील किए जाते हैं और इसकी सूचना उद्योगों तथा संबंधित वर्गों के पास होती हैं तो वे वैकल्पिक व्यवस्था अपना सकते हैं, जिससे परेशानियां कम होंगी।
श्री बजाज ने हरियाणा, दिल्ली व उत्तर प्रदेश की सरकारों से इस संबंध में ठोस व प्रभावी निर्णय लेने का आग्रह किया है।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: