Friday 31 July 2020

फरीदाबाद के लिए अच्छी खबर : कोरोना रिकवरी रेट 84.3 प्रतिशत पर पहुंचा


फरीदाबाद 31 जुलाई। फरीदाबाद में हालांकि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अभी भी बढ़कर सामने आ रही है, परंतु सबसे सुखद पहलू यह है कि फरीदाबाद में रिकवरी रेट बढ़ कर 84.3% हो गया है। 
कोरोना बुलेटिन के अनुसार 31 जुलाई को 176 न‌ए संक्रमण के मामले सामने सामने आने उपरांत कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 8655 हो गई है इनमें से 7295 लोग इलाज के बाद अपने घरों में है जबकि वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 1230 है इनमें से 285 लोगों को अस्पताल में एडमिट किया गया है जबकि 945 होम आइसोलेटेड है।
कोरोना से आज एक मौत का समाचार सामने आया है, जिससे फरीदाबाद में कुल संदिग्ध कोरोना मृतकों की संख्या का आंकड़ा 131 पर पहुंच गया है।
जहां तक संक्रमण फैलने का प्रश्न है यह भी काफी कम होता दिखाई दे रहा है, प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण संबंधी टेस्टों को बढ़ाया गया है ऐसे में जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उसके अनुसार डबलिंग रेट 46/47 दिन का है। यहां गौरतलब तथ्य यह है कि एक समय में कोरोना डबलिंग रेट 15 दिन में भी गया था,जबकि टेस्ट काफी कम हो रहे थे।
जिला प्रशासन के प्रयासों व जन जागरूकता का परिणाम ही कहा जाएगा कि लोग मास्क व सैनिटाइजेशन जैसी आवश्यकता पर ध्यान दे रहे हैं। हालांकि कई क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंस को लेकर गंभीरता दिखाई नहीं दे रही परंतु इस संबंध में भी जन जागरूकता लाने का प्रयास सफल सिद्ध होगा, ऐसा कहा जा सकता है।
फरीदाबाद के विभिन्न बाजारों में भीड़ को कम करने के लिए प्रशासन व स्थानीय समाजसेवी वर्ग को प्रयास करने होंगे। यहां राहत भरा तथ्य यह है कि बाजारों में चलने वाले लोग मास्क के साथ दिखाई देते हैं और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को दुकानों में अपनाया जा रहा है। यही स्थिति विभिन्न कार्यालयों में देखी जा रही है, आने वाले समय में जबकि वैक्सीनेशन को लेकर भी काफी साकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं, ऐसे में उम्मीद व्यक्त की जा सकती है कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए आम जनता में जागरूकता बढ़ेगी तथा प्रशासनिक कार्यों को सफलता मिलेगी।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: