Saturday 11 July 2020

एफआईए द्वारा पौधारोपण महोत्सव की तैयारी पूर्ण, सैक्टर २४ सहित औद्योगिक क्षेत्रों को बनाया जाएगा हरा-भरा


फरीदाबाद 11 जुलाई (रैपको न्यूज़)। क्षेत्र के प्रमुख औद्योगिक संगठन फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने इस वर्ष भी मानसून के मौसम में पौधारोपण महोत्सव को मनाने की तैयारी पूर्ण कर ली है। एसोसिएशन द्वारा सैक्टर 24 के मुख्य मार्ग पर पैट्रोल पम्प से लेकर सोहना रोड़ के बीच खाली पड़े स्थानों पर पौधे लगाए जाएंगे और औद्योगिक क्षेत्रों में जहां भी हरित पट्टी है पौधारोपण किया जाएगा।
फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के ग्रीन एंड क्लीन पैनल के चेयरमैन श्री शम्मी कपूर ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा सदस्य औद्योगिक संस्थानों से आह्वान भी किया गया है कि वे अपने संस्थान के समक्ष ही नहीं अपने निवास और जहां भी जगह उपलब्ध है पौधारोपण अवश्य करें ताकि वर्तमान समय में प्रदूषण संबंधी आ रही समस्याओं से पर्यावरण को उबारा जा सके।
श्री कपूर ने अनुसार हालांकि कोरोना के कारण औद्योगिक संस्थानों में श्रमशक्ति की कमी महसूस की जा रही है परंतु इससे पौधारोपण संबंधी प्रोजैक्ट प्रभावित न हो इस तथ्य पर भी ध्यान दिया जा रहा है।
श्री कपूर ने समाज के सभी वर्गों से भी आह्वान किया है कि वे पौधारोपण महोत्सव का अंग बने और इस पुनीत यज्ञ में अपनी आहुति सुनिश्चित करें।
एसोसिएशन के प्रधान श्री बी आर भाटिया ने जानकारी दी कि पौधों की उपलब्धता के लिये जिला वन अधिकारी से वार्ता की गई है और एफआईए सदस्य नर्सरी से पौधे प्राप्त कर सकते हैं। आपने जानकारी दी कि इस संबंध में सदस्य एफ‌आईए कार्यालय से अनुशंसा पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
श्री भाटिया के अनुसार पौधारोपण वर्तमान परिवेश में इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्राकृतिक आपदाओं को लेकर सभी ओर चिंता का माहौल बना हुआ है। श्री भाटिया ने क्षेत्र में कार्यरत समस्त औद्योगिक संस्थानों से भी आह्वान किया है कि वे अपने श्रमिकों व उनके परिवारों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित करें ताकि ग्रीन एंड क्लीन फरीदाबाद प्रोजैक्ट व पौधारोपण महोत्सव की सफलता सुनिश्चित की जा सके।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: