Wednesday 5 January 2022

नागरिकों को वाहन चलाते समय सुरक्षा उपकरणों कर उपयोग करने के प्रति किया जागरूक


फरीदाबाद, 5 जनवरी। हरियाणा पुलिस द्वारा मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत फ़रीदाबाद में आज चौथे दिन एसीपी ट्रैफिक के मार्गदर्शन तथा ट्रैफिक इंस्पेक्टर इंदु बाला, एडिशनल एसएचओ ट्रैफिक तथा ट्रैफिक ताऊ वीरेंद्र की अगुवाई में ट्रैफिक पुलिस की टीम द्वारा अजरोंदा चौक पर वाहन चालको को सुरक्षा उपकरणों की महत्वता को बताते हुए उन्हें यात्रा करते समय इनका उपयोग करने के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर आरएसओ अधिकारी संजय भारद्वाज, कुलदीप भाटिया, कमल कुकरेजा तथा पंकज अरोड़ा भी मौजूद रहे।

ट्रैफिक पुलिस फरीदाबाद द्वारा मनाए जा रहे 33 में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आज चौथा दिन है जो 1 जनवरी से 7 जनवरी 2022 तक मनाया जाएगा। इंस्पेक्टर इंदु बाला व उनकी टीम ने वाहन चालकों को जागरूक करते हुए बताया कि वाहन चालक यात्रा करते समय सुरक्षा उपकरणों का उपयोग नहीं करते जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाएं घटित होने पर उन्हें शारीरिक रूप से बहुत बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है। वाहन चालकों द्वारा की जाने वाली यह लापरवाही कई बार उनकी जान भी ले सकती है।

नवयुवक मोटरसाइकिल पर यात्रा करते समय अक्सर हेलमेट नहीं लगाते क्योंकि इससे उनका हेयर स्टाइल खराब हो जाता है लेकिन उनको मालूम होना चाहिए की उनकी यह लापरवाही कितनी बड़ी हानि का सबब बन सकती है। कुछ लोग गाड़ी में यात्रा करते समय सीट बेल्ट नहीं लगाते परंतु किसी भी प्रकार की दुर्घटना में सीट बेल्ट सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होती है।

कुछ नागरिक सुरक्षा उपकरणों का उपयोग सिर्फ पुलिस से बचने के लिए करते हैं। पुलिस को देखकर मोटरसाइकिल चालक हेलमेट लगाते हैं और पुलिस नाके से आगे जाकर उतार देते हैं इसी प्रकार गाड़ी चालक पुलिस को देखकर सीट बेल्ट लगा लेते हैं और जब नाका क्रॉस हो जाता है तो सीट बेल्ट उतार देते हैं। यह छोटी-छोटी लापरवाही एक दिन वाहन चालकों को बहुत भारी पड़ सकती है और उस दिन उन्हें इसका एहसास होता है परंतु तब तक बहुत देर हो चुकी है। इसीलिए इन छोटी-छोटी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा उपकरणों का उपयोग पुलिस से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अवश्य करें।

पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: