हरियाणा के राजस्व विभाग की वित्त आयुक्त डॉ. सुमिता मिश्रा ने भू-मित्र को सरल, पारदर्शी और सुलभ शासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह चैटबॉट सरकारी सेवाओं को उनकी फि़ंगरटिप्स पर लाकर लोगों को सशक्त बनाता है। व्हाट्सएप पर बस कुछ ही टैप से, कोई भी कभी भी, कहीं भी जानकारी प्राप्त कर सकता है, शिकायत दर्ज कर सकता है या आवेदन की स्थिति देख सकता है।
डॉ मिश्रा ने बताया कि भू-मित्र चैटबॉट पाँच प्राथमिक सेवाएँ प्रदान करता है , इनमें राजस्व सेवाएँ, सीमांकन सेवाएँ, शिकायत दर्ज करें, शिकायत की स्थिति जानें, और जन सूचना तक पहुँच शामिल हैं। यह प्रणाली हिंदी और अंग्रेजी दोनों में काम करती है, जिससे सभी नागरिकों के लिए उपयोगकर्ता-अनुकूलता सुनिश्चित होती है। भू-मित्र चैटबॉट का नंबर 9593300009 है।
आपने बताया कि यह प्रणाली लोगों को शीघ्रता से और सीधे सेवाएँ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे बिचौलियों की आवश्यकता प्रभावी रूप से समाप्त हो जाती है। चैटबॉट की एक प्रमुख विशेषता इसका स्वचालित संचार है। सभी अपडेट और प्रतिक्रियाएँ व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से सीधे नागरिकों के साथ साझा की जाती हैं, जिससे बार-बार कार्यालय जाने या फ़ॉलो-अप कॉल करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह समयबद्ध, कागज़ रहित और पारदर्शी सेवा वितरण की गारंटी देता है जो राज्य के डिजिटल-हरियाणा के दृष्टिकोण का प्रमाण है।
वित्त आयुक्त ने भू-मित्र को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि चैटबॉट सरकारी सेवाओं को उनकी फिंगर टिप्स पर लाकर लोगों को सशक्त बनाता है। इससे कोई कभी भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। आवेदन की स्थिति को भी देख सकेंगे। किसी कार्य को कराने में अड़चन आ रही हैं तो शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं।
भू-मित्र चैटबॉट के माध्यम से पांच प्रमुख सेवाएं आमजन पा सकते हैं। इनमें राजस्व सेवाएं, सीमांकन सेवाएं शामिल हैं। शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं और शिकायतों की स्थिति क्या है यह भी पता कर सकेंगे। जन सूचना तक पहुंच शामिल है।
विश्वास व्यक्त किया गया है कि भू मित्र चैटबॉट राजस्व से संबंधित सभी जानकारी देने में समर्थ सिद्ध होगा और इससे संबंधित वर्ग लाभान्वित होंगे।
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