Tuesday 18 December 2018

प्रत्येक जिले में सूक्ष्म स्तर पर काम करने की योजना, जीडीपी बढ़ाने के प्रयास


दिल्ली। वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार हर जिले में सूक्ष्म स्तर पर काम करने की योजना बना रही है। इससे देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
उद्योग मंडल एसोचैम के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य देश में हर जिले के सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने का है, जो कि देश की जीडीपी वृद्धि में योगदान देगा। खाद्य प्रसंस्करण में एमएसएमई तंत्र की मजबूती विषय पर सम्मेलन को संबोधित करते हुये आपने कहा कि हम क्षेत्र के जीडीपी में 3 से 4 प्रतिशत की वृ्द्धि के लिये हर जिले के आंकड़ों को संकलन कर रहे हैं। नाबार्ड जैसी एजेंसियां इस परियोजना पर सरकार के साथ काम कर रही है।
श्री प्रभु ने कहा कि सरकार पांच राज्यों के छह जिलों की पहचान की है। परियोजना के पहले चरण में बिहार में मुजफ्फरपुर, उत्तर प्रदेश में वाराणसी, आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम, हिमाचल प्रदेश का एक जिला, महाराष्ट्र का रत्नागिरि और सिंहदुर्ग को लिया गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार हर जिले में कारोबार सुगमता में सुधार के लिये एक पहल पर काम रही है। प्रभु ने कहा कि कारोबार सुगमता में सुधार हुआ है तथा हम इसमें और सुधार का प्रयास कर रहे हैं। हम भारत के हर जिले में कारोबार करने को सरल बनाना चाहते हैं।
पोस्ट शेयर करें, कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें

Author:

0 comments: